मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के लिए करें पुख्ता बंदोबस्त

bikaner samacharबीकानेर, 22 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा कि मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के लिए सम्बन्धित विभाग अपनी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें।

सुवालाल शनिवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में, मौसमी बीमारियों से बचाव तथा स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में गठित संभाग स्तरीय कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नगर निगम, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार मौसमी बीमारियों से आमजन का बचाव करते हुए, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। आमजन को मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के सम्बन्ध में स्वास्थ्य शिक्षा दी जाए। उन्हें घरों के आसपास सफाई रखने तथा पानी को जमा नहीं होने देने के लिए प्रेरित किया जाए।

स्वास्थ्य सेवाएं रहें दुरूस्त- उन्होंने संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि डेंगू, मलेरिया के चिन्हित मरीजों के आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम तत्काल पहुंचकर आवश्यक कदम उठाए। सभी चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक दवाइयां तथा मेडिकल टीम मय एम्बुलेंस तैयार रखी जाए। रोगियों के उपचार के लिए निर्धारित वार्ड में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि पीबीएम अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से जारी हैं। अस्पताल में डेंगू, मलेरिया, डिप्थीरिया के मरीजों के इलाज के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

स्वच्छ पेयजल की हो आपूर्ति- संभागीय आयुक्त ने पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि जलदाय विभाग के अधिकारी नियमित फील्ड वीजिट कर यह जांचें कि किसी पाइपलाइन में लीकेज तो नहीं है। नालियों में से जा रही घरेलू पाइपलाइनों को तत्काल बदलवाने के लिए आमजन को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि घनी बसावट वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता से पानी के सैम्पल एकत्र कर उनकी जांच करवाई जाए।

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से विभाग द्वारा 15 अक्टूबर तक केमिकल एनालिसिस के लिए 1 हजार 5, रेसिड्यूल क्लोरिन जांच के लिए 3 हजार 829 तथा बेक्टिरियोलोजिकल जांच के लिए 2 हजार 226 सैम्पल एकत्र कर, लेबोरेटरी में उनकी जांच करवाई गई है।

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर पी अग्रवाल, पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता बी के कृष्णन, संयुक्त निदेशक चिकित्सा सेवा डॉ. एच. एस. बराड़, मेडिकल कॉलेज के वित्तीय सलाहकार बी एल सर्वा, संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) इंदीवर दूबे सहित नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

—- मोहन थानवी

error: Content is protected !!