पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में कार्य पूरे किए जाएं

bikaner samacharबीकानेर, 22 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा कि बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्य, पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरे किए जाएं।

सुवालाल शनिवार को संभागीय आयुक्त कक्ष में आयोजित, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

पीबीएम अस्पताल में टेरटियेरी केंसर केयर सेंटर की स्थापना के संबंध में कॉलेज प्राचार्य ने बताया कि केन्द्र सरकार से इसके लिए 17.123 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। राज्य के हिस्से की राशि 11.12 करोड़ के लिए पत्र प्रेषित किया गया है, प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति राज्य स्तर पर प्राप्त होनी शेष है। अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी विंग की स्थापना के संबंध में प्राचार्य ने बताया कि लगभग 150 करोड़ की लागत का यह कार्य, कार्यकारी एजेंसी एचएससीसी से एमओयू होने के बाद प्रारम्भ कर दिया गया था। सितम्बर तक इस पर 7.50 करोड़ रूपये व्यय कर दिया गया है, शेष कार्य प्रगति पर है।

मेडिकल कॉलेज में डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी, अलग से खोले जाने के संबंध में बताया गया कि इसके तहत एक फ्लेार 53.27 लाख रूपये लागत से तैयार की जा चुकी है, जिसमें 20 बिस्तर का ए सी हॉल, नर्सिंग स्टेशन व डॉक्टर चेम्बर का निर्माण किया जा चुका है। बैठक में बताया गया कि मोर्चरी भवन का निर्माण व आधुनिकीकरण कार्य 63.89 लाख रूपये की लागत से पूर्ण हो चुका है। यूरो साईंस सेंटर का कार्य पूर्ण करवाए जाने के संबंध में बताया गया कि इसके तहत 4.5 करोड़ रूपये राज्य सरकार द्वारा एवं 4.5 करोड़ रूपये दानदाता संस्था की सहभागिता से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। पीबीएम अस्पताल में सफाई व्यवस्था के संबंध में 225 बिंदु निर्धारित किए गए हैं व चिकित्सालय को पर्याप्त बजट उपलब्ध है।

मेडिकल कॉलेज में मल्टी डिसिप्लेनेरी रिसर्च लैब की स्थापना के संबंध में बताया गया कि केन्द्र सरकार द्वारा कुल 5 करोड़ रूपये की योजना की स्वीकृति जारी की गई है, जिसके तहत प्रति वर्ष 1 करोड़ रूप्ए का बजट आवंटन किया जाएगा। वर्ष 2015-16 में 97 लाख रूपये का कार्य पीडब्ल्यूडी के माध्यम से करवाया जा चुका है व वर्ष 16-17 में अब तक 34 लाख रूपये प्राप्त हुए हैं। उपलब्ध संसाधनों से यहां लैब प्रारम्भ कर दी गई है। पीबीएम अस्पताल में बहुमंजिला कॉटेज वार्ड के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित कर, प्रस्ताव चिकित्सा शिक्षा निदेशालय को भिजवाए जा चुके हैं। पीबीएम में बायोमेडिकल अकादमी की स्थापना के संबंध में बताया गया कि अस्पताल में नेफ्रोलॉजिस्ट कार्यरत है तथा डायलिसिस की 22 मशीनें उपलब्ध हैं, जिन पर लगभग 1 हजार डायलिसिस प्रतिमाह किए जा रहे हैं। अस्पताल के जनाना चिकित्सालय के नवीन भवन के पूरे निर्माण के लिए कार्यकारी एजेंसी आरएसआरडीसी को निर्देशित किया गया है। एमसीएच विंग के अधूरे भवन को पूर्ण करने के लिए एनआरएचएम को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है तथा 7 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

मेडिकल कॉलेज में 30 नए आवासीय बहुमंजिला स्टाफ क्वाटर्स के निर्माण के लिए एनआरएचएम को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया है तथा प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। पूगल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत कर दिया गया है। भूमि आवंटन व पट्टे के लिए उपखंड अधिकारी पूगल के स्तर पर कार्यवाही विचाराधीन है। कार्य का 325 लाख रूपये का अनुमानतः तकमीना मुख्य अभियंता, एनआरएचएम को भेजा जा चुका है। दंतौर उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने के कार्य का 130 लाख रूपये का तकमीना मुख्य अभियंता, एनआरएचएम को भेजा जा चुका है। संभागीय मुख्यालय पर डेंटल वेन उपलब्ध करवाने के संबंध में बताया गया कि यह प्रकरण राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन है। खाद्य प्रयोगशाला के निर्माण के संबंध में बताया कि इसकी अनुमानित लागत 27.5 करोड़ रूपये है। स्वीकृति राज्य सरकार स्तर पर विचाराधीन है तथा इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है।

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बजट घोषणा के तहत करवाए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की गई। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा श्रीडूंगरगढ़-सरदारशहर सड़क निर्माण कार्य के संबंध में बताया गया कि जिले में इसकी कुल लंबाई 29 किलोमीटर है। इसमें से 9 किलोमीटर का सुदृढ़ीकरण एवं नवीनीकरण का कार्य करवाया जा चुका है, शेष की बिड प्रक्रिया पीपीपी योजना के तहत प्रक्रियाधीन है। इसी प्रकार श्रीगंगानगर-रायसिंहनगर-बीकानेर राजमार्ग सड़क का कार्य तथा सीकर-नोखा राजमार्ग सड़क कार्य के संबंध में फिजिबलिटी रिपोर्ट पूर्ण हो चुकी है तथा आगामी कार्य पीपीपी योजना के तहत प्रक्रियाधीन है। 135 करोड़ की लागत से एलिवेटेड सड़क के निर्माण के संबंध में बताया गया कि यह कार्य एनएचएआई के माध्यम से करवाने के निर्देश जारी हो गए हैं।

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर पी अग्रवाल, पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता बी के कृष्णन, मेडिकल कॉलेज के वित्तीय सलाहकार बी एल सर्वा, संयुक्त निदेशक चिकित्सा सेवा डॉ. एच एस बराड़, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी इंदीवर दूबे, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत कुमार आचार्य सहित नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

—- मोहन थानवी

error: Content is protected !!