‘ग्राम’ के लिए रवाना हुए जिले के 611 किसान

जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने दिखाई हरी झंडी
dsc_0598बीकानेर, 8 नवंबर। जयपुर में 9 से 11 नवंबर तक होने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रोटेक मीट (ग्राम) के लिए मंगलवार को 13 बसों से 611 किसान बीकानेर से जयपुर के लिए रवाना हुए। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने सांगलपुरा स्थित कृषि विभाग कार्यालय से बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने बताया कि ग्राम मंे भाग लेने के लिए जिले से 1 हजार 438 किसान जयपुर जाएंगे। इनमें से पहले दिन 611 किसान रवाना हुए। उन्होंने कहा कि ‘ग्राम’ के दौरान किसानों को कृषि की आधुनिकतम तकनीकों की जानकारी मिलेगी, जो इनके लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने किसानों के खाने-पीने सहित समस्त व्यवस्थाएं माकूल करने के निर्देश दिए। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डाॅ. उदयभान ने बताया कि 9 नवंबर को ग्यारह तथा 10 नवंबर को छह बसों के माध्यम से किसानों को जयपुर ले जाया जाएगा।
किसानों में दिखी उत्सुकता
पहले दिन बीकानेर से जयपुर जाने वाले किसानों में ‘ग्राम’ के प्रति गहरी उत्सुकता दिखी। अस्सी बीघा भूमि में बागवानी और इंटर क्राॅपिंग पद्धति से उत्पादन लेने वाले पेमासर के युवा प्रगतिशील किसान शिवकरण कूकणा ने कहा कि राजस्थान के बारानी और सिंचित क्षेत्रा के किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। ग्राम में कम पानी में अधिक उत्पादन के साथ, कीटनाशक एवं खाद के उपयोग के बारे में जानकारी मिलेगी, जो किसानों के लिए बेहद लाभदायक होंगी।
कोलासर के प्रगतिशील किसान जयनारायण ने बताया कि ग्राम में संगोष्ठियों, सेमीनारों और प्रदर्शनियों से कृषि की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी मिलेगी। आधुनिकतम कृषि यंत्रों को देखने और उनकी कार्यप्रणाली समझने के अवसर मिलेंगे। वहीं कृषि के नए अनुसंधानओं एवं कृषि विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। इस दौरान अन्य प्रगतिशील किसानों ने भी कहा कि ग्राम उनके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक (कृषि) आनंद स्वरूप छींपा, उप निदेशक (उद्यानिकी) जगदीश पूनिया, उपनिदेशक कृषि (सीएडी) हरीश कुमार शर्मा, उपनिदेशक कृषि (आत्मा) भंवरलाल कड़वा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!