बजट घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए

डाॅ. रामप्रताप की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित
7mantri-ne-li-miting-8बीकानेर, 17 नवंबर। जल संसाधन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डाॅ. रामप्रताप ने गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2014-15 से अब तक की बजट घोषणाओं की विभागवार समीक्षा की तथा धीमी गति वाले बिंदुओं के क्रियान्वयन में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन से संबंधित मामलों में आपसी समन्वय रखते हुए प्राथमिकता से निस्तारण के प्रयास किए जाएं। उन्होंने विभिन्न घोषणाओं की प्रगति से विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि प्रत्येक बिंदु की विभाग स्तरीय समीक्षा भी हो।
प्रभारी मंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के दौरान किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा इनमें अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान किशोरी बालिकाओं और महिलाओं के हिमोग्लोबीन जांच के लिए निर्देशित किया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग इस कार्य को गंभीरता से करे। इसका संपूर्ण रिकाॅर्ड रखा जाए तथा समय-समय पर फाॅलोअप किया जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान भामाशाह नामांकन को भी प्राथमिकता दी जाए। प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों के भामाशाह नामांकन तथा भामाशाह से नरेगा सीडिंग का शत-प्रतिशत कार्य शीघ्र करने को कहा। पोस मशीन से राशन वितरण की स्थिति के बारे में जानकारी ली।
डाॅ. रामप्रताप ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण तथा शहरी अभियान की समस्त गतिविधियां निर्धारित समय पर क्रियान्वित की जाएं। डीपीआर तैयार करने में पूर्ण सावधानी रखें तथा व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने रबी की फसल के लिए खाद एवं बीज की उपलब्धता तथा वितरण की योजना के बारे में जाना। उन्हांेने कहा कि यह कार्य पूर्ण गंभीरता से किया जाए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभांवितों की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक निजी चिकित्सालयों को इससे जोड़ने के प्रयास करने को कहा।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे आमजन को इसका समुचित लाभ मिल सके। उन्होंने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की प्रगति के बारे में जाना तथा कहा कि योजना के तहत प्रोत्साहन राशि का भुगतान निर्धारित समय पर किया जाए। उन्होंने सभी विभागों के उद्घाटन तथा शिलान्यास योग्य कार्यों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रमिक कल्याण की विभिन्न योजनाओं की प्रगति जानी तथा इसके समस्त विकास अधिकारियों को इसके प्रावधानों के बारे में प्रशिक्षित करने के निर्देश, संयुक्त आयुक्त (श्रम) को दिए।
संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार की प्रत्येक महत्त्वाकांक्षी येाजना के क्रियान्वयन में अधिकारियों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। अधिकारी, सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन के कल्याण से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों के संबंध में पूर्ण प्राथमिकता से कार्य करें। उन्हांेने विभिन्न योजनाओं में लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति भी समयबद्ध करने के निर्देश दिए, जिससे पात्र व्यक्तियों को इनका लाभ मिल सके। उन्हांेने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में मुख्यमंत्री राजश्री सहित विभिन्न येाजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक ग्रामीणों को दिए जाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविरों के दौरान प्रत्येक विभाग द्वारा गत तीन वर्षों में किए गए कार्यों से संबंधित फ्लेक्स लगवाने के लिए निर्देशित किया गया है। बजट घोषणा तथा मुख्यमंत्री घोषणा की नियमित समीक्षा जिला स्तर पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि गत चार माह में भामाशाह नामांकन में अच्छी प्रगति हुई है तथा इस दिशा में सतत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाओं से संबंधित समुचित जानकारी संकलित कर एक पुस्तिका का प्रकाशन करवाया जा रहा है।
बैठक में जिला प्रमुख सुशीला सिंवर, पुलिस अधीक्षक डाॅ. अमनदीप सिंह कपूर, उपवन संरक्षक डाॅ. शलभ कुमार, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृषनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. देवेन्द्र चैधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!