स्टेशन मास्टर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण-संसदीय सचिव

dsc_0095बीकानेर, 22 नवम्बर। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि भारतीय रेल सेवाओं के कुशल संचालन में स्टेशन मास्टर की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। स्टेशन मास्टर की सजगता और कार्यदक्षता की वज़ह से ट्रेनों का सुचारू व व्यवस्थित रूप से आवागमन होता है।
डॉ. मेघवाल मंगलवार को होटल राजमहल में ऑल इण्डिया स्टेशन मास्टर्स एसोसियेशन, बी.जी.एम. उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा आमजन को यातायात की सबसे बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। आज रेलवे संचालन में आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग हो रहा है। रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए। संसदीय सचिव ने स्टेशन मास्टर्स एसोसियेशन द्वारा प्रस्तुत विभिन्न मांगों के संबंध में उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी वाजिब मांगों को उच्च स्तर तक पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि वे बीकानेर रेल मंडल सलाहकार समिति सदस्य के रूप में अपनी ओर से पूरा सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि स्टेशन मास्टर्स द्वारा हार्ड ड्यूटी की जाती है, इसलिए उन्हें एक निश्चित अवधि के बाद विश्राम मिलना चाहिए।
मण्डल परिचालन प्रबंधक महेश कुमार ने कहा कि स्टेशन मास्टर्स, निर्धारित मापदंडों के अनुसार, अपने दायित्व का पूर्ण सजगता के साथ निर्वहन करें। सहायक परिचालन प्रबंधक सीमा विश्नोई ने कहा कि स्टेशन मास्टर्स निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन करें, उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। समाजसेवी जेठानन्द व्यास ने कहा कि संगठन के माध्यम से स्वहित के साथ देशहित का भी ध्यान रखा जाए। किसी भी संगठन को सशक्त बनाने के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है।
इस अवसर पर एसोसियेशन के मण्डल अध्यक्ष आनंदशंकर, उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह शेखावत, जोनल सचिव शरद पुरोहित, सचिव रोशनलाल मीना, मण्डल कोषाध्यक्ष शिवरतन मीना, सुरेशचंद्र, आर के मीना, सुरेन्द्र गौतम, बाबूलाल, बंशीलाल बैरवा, के के मीना, राजेशचंद्र शर्मा सहित बड़ी संख्या में स्टेशन मास्टर्स उपस्थित थे।
—–
आरोग्य मेले संबंधी समीक्षात्मक बैठक आयोजित
बीकानेर, 22 नवंबर। आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग द्वारा 13 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले आरोग्य मेला की पूर्व तैयारियों पर समीक्षात्मक बैठक मंगलवार को जिला परिषद सभागार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व आयुर्वेद मंत्राी के विशेषाधिकारी मनोहर पारीक की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में आयोजन के नोडल अधिकारी उपनिदेशक आयुर्वेद सीताराम शर्मा, औषधि नियंत्राक महेश दीक्षित सहायक नोडल अधिकारी आनन्द शर्मा ने आयोजन संबंधी दिशा निर्देश दिये। विशेषाधिकारी पारीक ने मेला स्थल का निरीक्षण किया एवं स्थल पर आवश्यक समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कार्यक्रम संचालन के लिए 26 समितियां गठित की गई है जिनके अब तक के कार्य का पारीक ने फीडबैक लिया एवं आगामी समय में आरोग्य मेला संबंधी आवश्यक कार्यवाही की रूपरेखा समझाई।
राज्य स्तरीय आरोग्य मेला बीकानेर में पहली बार
आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग राजस्थान का राज्य स्तरीय आरोग्य मेला इस बार बीकानेर मुख्यालय पर आयोजित किया जा रहा है। समिति प्रभारी गौरीशंकर शर्मा ने बताया कि सभी समितियों द्वारा अपने-अपने कार्य समयानुसार किये जा रहे हैं। आरोग्य मेला में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी चिकित्सा पद्धतियों द्वारा उपचार, आयुष संबंधी, सूचना, शिक्षा, संप्रेषण, प्रदर्शनी, औषधीय पादप,योग, प्राकृतिक चिकित्सा, चिकित्सकीय व्याख्यान, आदि किए जाएंगे। छात्रा-छात्राओं का प्रश्नोत्तरी कार्यकक्रम भी करवाया जायेगा। आरोग्य मेला सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज ग्राउण्ड पर लगाया जाएगा।
——
उपभोक्ता पखवाड़ा 10 से 30 नवम्बर तक
बीकानेर, 22 नवम्बर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को उचित मूल्य दुकानदार के माध्यम से राशन सामग्री वितरण के लिए नवम्बर माह के लिए उपभोक्ता पखवाड़ा 10 नवम्बर से 30 नवम्बर तक निर्धारित किया गया है।
जिला रसद अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित ने बताया कि संबंधित उचित मूल्य दुकानदार 30 नवम्बर तक पोस मशीन के माध्यम से संबंधित उपभोक्ताओं को राशन सामग्री का नियमानुसार वितरण सुनिश्चित करेगे। उचित मूल्य दुकानदारो को पाबन्द किया गया है कि वे पोष मशीन से ही राशन सामग्री का वितरण करें। संबंधित क्षेत्रा के प्रवर्तन अधिकारी, निरीक्षकों को भी राशन वितरण पोस मशीन के माध्यम से सुनिश्चित करवाने के लिए पाबंद किया गया है।

error: Content is protected !!