मानवता का संदेश देने के लिए मैराथन में दौड़े बच्चे, जवान और बुजुर्ग

jai_6468jai_6566जयपुर। सुबह-सुबह सर्दी के बीच आर्मी जवान, बच्चों और बुजुर्ग ने उत्साह के साथ दौड़ लगाकर लोगों को मानवता के प्रति और साफ सफाई के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा विभिन्न स्कूलों के बच्चों सहित करीब 4000 लोगों ने दौड़ लगाकर एकजुट होने का संदेश भी दिया। मौका था सक्षम संस्थान व मैसेज आर्गेनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ह्यूमैनिटी मैराथन का। मैराथन में सभी का उत्साह देखते ही बन रहा था। सुबह साढ़े 9 बजे मानसरोवर के टेक्नोलॉजी पार्क से शुरू हुई मैराथन बी-2 बाईपास स्थित द्वारकादास गार्डन चौराहे पर पहुंचकर संपन्न हुई। मैराथन का शुभारंभ विधायक दीयाकुमारी ने हरी झंडी दिखा कर किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि सांसद रामचरण बोहरा, मेयर अशोक लाहोटी, स्पेशल कमांडर जयपुर ब्रिगेडियर अजीत सिंह, स्टाफ ऑफिसर मेजर राहुल मिश्रा सहित चार ऑफिसरों एवं भाजपा के संजय जैन ने सेना के जवानों और युवाओं का हौसला बढ़ाया। इस दौरान मंच पर मौजूद इंडियाज वेस्ट ड्रामेबाज अवॉर्डेड आठ वर्षीय यश राजस्थानी की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र रही।
मानवता के प्रति सच्ची सोच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित ह्यूमैनिटी मैराथन मानसरोवर में आमजन विशेषकर युवाओं को दौड़ के माध्यम से जोडऩे व मानवता के प्रति जाग्रत करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारतभ्अभियान से जोडऩे और विश्व में अपनी विशेष पहचान बनाते भारत की परिकल्पना को साकार करने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम के संयोजक अपलव सक्सेना ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व रन फॉर ह्यूमैनिटी मैराथन की ब्रांड एंबेसेडर प्रिंसेस दीया कुमारी ने जयपुर के हर वर्ग के लोगों को इस दौड़ में भाग लेकर मानवता के प्रति अपनी संवेदनशीलता दर्शाने का एक अच्छा मौका बताया। सांसद रामचरण बोहरा, मेयर अशोक लाहोटी, स्पेशल कमांडर जयपुर ब्रिगेडियर अजीत सिंह, स्टाफ ऑफिसर मेजर राहुल मिश्रा, दिल्ली से आए अर्जुन अवॉर्डी जगशीर सिंह ने मैराथन में शामिल प्रतिभागियों को संबोधित किया। उन्होंने मैराथन के उद्देश्य को सफल बनाने का आह्वान किया।

मैसेज संस्था की कन्वीनर पूर्णिमा कॉल ने बताया कि बी-2 बाईपास स्थित द्वारका दास पार्क चौराहे पर मैराथन के समापन अवसर पर ब्रिगेडियर अजीत सिंह, वार्ड पार्षद, विष्णु लाटा, पगड़ी फिल्म के अभिनेता श्रवण सागर, मॉडल कीर्ति रेना सहित अन्य अतिथि मौजूद थे। मैराथन में चार कैटेगिरी में प्रथम पांच स्थान पर रहने वाले विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। ब्रिगेडियर अजीत सिंह ने युवा वर्ग में क्रमश: सुरेंद्र, योगेंद्र, महेंद्र, यशवंत, राजू शर्मा, महिला वर्ग में रामप्यारी, कृष्णा, पारुल व अन्य, अंडर 15 वर्ग में गौरव, कार्तिक, सुभाष, देव, लोकेश एवं बाल वर्ग में मोहित, मयूर, विनय सहित अन्य को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के सहयोगी हेल्थ पार्टनर नारायणा हेल्थकेयर द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्था की गई। इस अवसर परभ्एचआईवी ग्रसित बच्चों व विशेष योग्यजनों ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस मौके पर सिम्फनी रॉक बैंड ने आकर्षक प्रस्तुति दी।

मैराथन के दौैरान 123 टीए बटालियन के बैंड ने बैंड मास्टर हवलदार भूपेंद्र सिंह के निर्देशन में देशभक्ति गीतों पर आकर्षक प्रस्तुति दी। आयोजन से पूर्व आर्मी बैंड ने देशभक्ति गीतों की धुनों से वातावरण को गुंजायमान कर दिया। आर्मी बैंड की प्रस्तुति से कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों में उत्साह का संचार हुआ। आर्मी की तरफ से व्यवस्था संभाल रहे नायब सूबेदार गिरिराज कुमार ने बताया कि मैराथन में रेजीमेंट 61 सेवरिया की 6 यूनिटों ने हिस्सा लिया। इनमें 123 टीए ग्रेनेडियर, 13 राजरीफ, 2 जाट, 55 जीआर, 61 केवेलरी, 3 ग्रेनेडियर के जवान शामिल हुए।
कार्यक्रम के दौरान शिप्रापथ थाने के एसएचओ मुकेश चौधरी, मानसरोवर थाने के एसआई के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने व्यवस्था संभाली। यातायात निरीक्षक सोनचंद के नेतृत्व में टीम ने यातायात व्यवस्था को संभाला। कार्यक्रम के दौरान शहीद अमित भारद्वाज के पिता एवं शहीद योगेश अग्रवाल के परिजनों का सम्मान किया गया।

Satyajeet Talukdar

Coordinator
Aplov Saksena
7568898339
Dimpal Gudhenia
9887661003

error: Content is protected !!