जयपुर के संस्थापक का जन्मदिन मनाया गया

जयपुर के संस्थापक महाराजा सवाई जयसिंह की 325वीं जयंती पर शनिवार को स्टेच्यू सर्किल पर पुष्पांजली कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सुबह 7.00 बजे आयोजित इस पुष्पांजली कार्यक्रम में महापौर ज्योति खण्डेलवाल, उपमहापौर मनीष पारीक, निगम की सांस्कृतिक समिति की अध्यक्ष श्रीमति दुर्गेष नन्दिनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगरूप सिंह यादव, आयुक्त मुख्यालय डॉ वीरेन्द्र मीणा, सभी जोनल आयुक्त ने महाराजा सवाई जयसिंह को पुष्पांजली अर्पित की। इस अवसर पर बडी संख्या में अधिकारी, निगमकर्मी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।

कार्यक्रम के दौरान जयपुर के सुप्रसिद्ध गायक कलाकार मंजु शर्मा व संजय रायजादा ने स्वराजंलि के दौरान भजनों का गायन किया जिनमें जय गणपति वंदन गणनायक, वैष्णवजन को जनतो तैने कहिए,जय रघुनन्दन जय सियाराम, जिनके हृदय श्रीराम बसे, तिन और को नाम लियो, जागिए रघुनाथ कुंवर, ओ पालन हारे निगुण ओ न्याई, दीना दुख हरन देव, सत्यम शिवम सुंदरम् भजनों की मनमोहक प्रस्तुति दी।

उल्लेखनीय है कि महाराज सवाई जय सिंह महान ज्यार्तिविद, कुशल प्रशासक और महान योद्धा होने के साथ-साथ अंतरिक्ष विज्ञान से बहुत प्रभावित भी थे। उन्होंने ग्रह-नक्षत्रों के अध्ययन के लिए 5 वैधशालाओं का निर्माण भी करवाया। दिल्ली, जयपुर, उज्जैन, बनारस और मथुरा में आज भी यह जंतर-मंतर के नाम से दुनियाभर के पर्यटकों के लिए आकर्षक का विषय हैं।

error: Content is protected !!