सुधा चन्द्रन की नृत्य प्रस्तुती मंगलवार को

जयपुरः प्रसिद्व भारत नाटयम नृत्यांगना, टी.वी. और फिल्म अभिनेत्री सुधा चन्द्रन मंगलवार 6 फरवरी को बिड़ला ऑडिटोरियम में विष्व प्रसिद्व जयपुर फुट की निर्माता संस्था भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बी.एम.वी.एस.एस.) द्वारा आयोजित एक नृत्य प्रस्तुती ‘‘हौंसलों के कदम‘‘ में नृत्य प्रदर्षन करेंगी ।
उल्लेखनीय है कि सुधा चन्द्रन स्वयं विकलांग हैं और वह कृत्रिम अंग जयपुर फुट पहनकर नृत्य प्रस्तुती करती हैं । वह जयपुर फुट की ब्राण्ड एम्बेसेडर भी हैं और विकलांगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं ।
सुधा चन्द्रन को 1981 में तमिलनाडू में एक बस दुर्घटना के बाद चैन्नई के एक अस्पताल में एक पैर में गैंगरीन हो जाने के कारण एक पैर काटना पड़ा था । इसके बाद प्रतिभावान नृत्यांगना सुधा चन्द्रन का भविष्य अंधकारमय हो गया था । लेकिन इस दौरान 1983 में वह जयपुर फुट लगवाने जयपुर आई और जयपुर फुट सुधा चन्द्रन के लिए वरदान साबित हुआ और वह एक बार फिर मंच पर जयपुर फुट के कारण थिरकने लगी और देष-विदेष में उनका नृत्य प्रदर्षन होने लगा । जयपुर फुट लगवाकर वह एक सामान्य निपूर्ण नृत्यांगना की तरह नाचने लगी और दर्षक उनके कार्यक्रम को इस कारण देखने आने लगे कि वह कैसे जयपुर फुट पहनकर नृत्य कर लेती हैं ।
तेलगु फिल्म ‘‘मयूरी‘‘ में सुधा चन्द्रन के जीवन और जयपुर फुट पर आधारित एक फिल्म को अपार सफलता मिली । इस फिल्म का तमिल और मलयालम में भी रूपान्तरण हुआ और सभी भाषाओं में फिल्म सुपरहिट रही ।
इसके बाद ‘‘नाचे मयूरी‘‘ के नाम से हिन्दी फिल्म में सुधा मुख्य भूमिका के शेखर सुमन, अरूणा इरानी और दीना पाठक के साथ आई और यह फिल्म न सिर्फ सुपर हिट रही, बल्कि इसे 1986 में स्पेषल ज्यूरी पुरस्कार भी मिला ।
इसके बाद सुधा चन्द्रन के हौंसलों के कदम बढते ही गए और वह तेलगू, तमिल, कन्नड और मलयालम और हिन्दी फिल्मों के अलावा विभिन्न भाषाओं के टी.वी. सीरियलों में छोटे पर्दे पर छाने लगी । साथ ही गुजराती, बांगला, कन्नड, मराठी और भोजपुरी फिल्मों में भी उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई ।
तेरा इंतजार, शादी करके फंस गया यार, मालामाल वीकली, स्माइल प्लीज, तूने मेरा दिल ले लिया इन्तेहा प्यार की आदि कई सीरियलों में अभिनय कर वह प्रसिद्वी पा चुकी हैं ।
भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बी.एम.वी.एस.एस.) के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता ने कहा कि सात वर्षो के बाद एक बार पुनः सुधा चन्द्रन जयपुर में प्रस्तुती देगी ।
उन्होंने कहा यह कार्यक्रम विकलांगों में नया विष्वास और आषाऐं जगाने के लिए आयोजित किया जा रहा हैं जिसमें सुधा चन्द्रन के अलावा कोलकाता की संस्था महावीर सेवा सदन के सहयोग से कोलकाता की विकलांग बालाऐं भी संगीतमय नृत्य प्रस्तुती देगी ।
मेहता ने बताया कि इस कार्यक्रम में विकलांगों को विषेष रूप से आमन्त्रित किया गया हैं ताकि वह सुधा चन्द्रन और अन्य विकलांग नृत्यांगनाओं से प्रेरणा ले सकें ।
प्रकाश भण्डारी मीडिया सलाहकार 9414041782

error: Content is protected !!