जिला कलक्टर ने किया मालासर में आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण

बीकानेर, 15 मई। जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने मंगलवार को मालासर में ‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के तहत आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा तथा कहा कि अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें, जिससे ग्रामीणों को इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।
डॉ. गुप्ता ने कहा कि अभियान से जुड़े 15 विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से शिविरों में रहें तथा इस दौरान हो सकने वाले कार्यों का पूर्व चिन्हीकरण कर लें। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन के पात्र लोगों का भौतिक सत्यापन शिविर के दौरान किया जाए। यदि किसी आक्षेप के कारण पालनहार योजना के तहत भुगतान रुका हुआ है तो इसे दूर किया जाए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना के तहत वंचितों के पंजीयन का कार्य किया जाए। डीबीटी के संबंध में ग्रामीणों को जागरुक किया जाए। मुद्रा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ पात्र लोगों के पहुंचाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि बने हुए भामाशाह कार्ड शिविरों के दौरान वितरित किए जाएं। राजस्व से संबंधित प्रकरणों का नियम सम्मत निस्तारण हों। सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, इजराय, रास्तों के विवाद से जुड़े प्रकरण तथा राजस्व विलेख दुरूस्तीकरण जैसे प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों का उद्देश्य ग्रामीणों की प्रत्येक वाजिब समस्या का निस्तारण उनके द्वार तक पहुंचकर करना है। प्रत्येक अधिकारी सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें। आगे भी समय-समय पर इनका औचक निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन आवंटित करने, मुद्रा योजना के आवेदन करने सहित विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को देखा।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, उपखण्ड अधिकारी नानूराम सैनी, उपनिदेशक सांख्यिकी दीपक गोस्वामी, तहसीलदार गोविंद राम, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी सियाग तथा सुमित गोदारा ने भी मालासर में आयोजित शिविर का अवलोकन किया। प्रधान ने कहा कि सरकार द्वारा लगातार चौथे वर्ष यह कल्याणकारी कदम उठाया गया है। इससे ग्रामीणों को भरपूर लाभ मिलेगा। गोदारा ने कहा कि सरकार के प्रयासों से ग्रामीणों को अपनी वर्षों पुरानी समस्या का घर बैठे निस्तारण का अवसर मिला है। यह अभियान अपने आप में ऎतिहासिक है।
—–
पलाना में 17 मई को मोबाईल कोर्ट
बीकानेर, 15 मई। न्यायाधिकारी, ग्राम न्यायालय बीकानेर की ओर से 17 मई को पलाना में प्रातः 7.30 बजे से मोबाईल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा।
—-
कौशल विकास शिविर से रचनात्मक प्रतिभा को प्रेरणा-रांका
बीकानेर, 15 मई। नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने मंगलवार को राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मंडल मुख्यालय द्वारा राजकीय बांठिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, भीनासर में आयोजित ग्रीष्मकालीन कौशल विकास शिविर का अवलोकन किया।
इस अवसर पर रांका ने कहा कि कहा की ऎसे शिविरों से एक ओर ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग होता है वहीं, दूसरी ओर रोजगार की सम्भावनाएं भी विकसित होती हैं। ऎसे शिविरों से बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर ऎसे शिविरों का आयोजन होना चाहिए। शिविर संचालक सी. ओ. स्काउट जसवन्त सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 11 मई से प्रारम्भ यह शिविर 18 जून तक चलेंगे। शिविर में विभिन्न प्रकार के कला कौशल जैसे चित्रकला, सिलाई, कढ़ाई, संगीत, नृत्य, कम्प्यूटर, इंग्लिश स्पीकिंग, सॉफ्ट टॉयज, पॉट मैंकिंग, पेपरमेशी, कराटे आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिविर में 425 संभागी हैं। इससे पूर्व शिविर प्रभारी प्रभूदयाल गहलोत ने स्कार्फ पहनाकर अतिथियों का स्वागत किया ।
इस दौरान रोटरी क्लब मिड टाउन के अध्यक्ष गुलाब सोनी, सचिव गिरीश जोशी, शेखर आचार्य, तुलसीराम जाखड़ा, इन्द्र जाखड़ा, जयकिशन परिहार आदि उपस्थित रहे। संस्था प्रधान शशि वर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
—-
राज्य स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 17 मई को
बीकानेर, 15 मई। राज्य स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 17 मई को सर्किट हाउस के मीटिंग हॉल में प्रातः 10 बजे से आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता राज्य पुलिस जवाबदेही समिति के अध्यक्ष जस्टिस जी एल गुप्ता करेंगे। बैठक में समिति सदस्य एडवोकेट शशि अग्रवाल व सदस्य शफी मोहम्मद कुरैशी भी शामिल होंगे।

error: Content is protected !!