जिला मुख्यालय से ग्राम पंचायत तक हजारों लोग करेंगे योगाभ्यास

जिला कलक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा
बीकानेर, 4 जून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक हजारों लोग योगाभ्यास करेंगे। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सोमवार को जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने कलक्ट्रेट सभागार में बैठक लेते हुए इनकी समीक्षा की।
डॉ. गुप्ता ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह रेलवे स्टेडियम में होगा। इसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो, इसके प्रयास किए जाएं। प्रत्येक विभाग उन्हें दिए गए दायित्वों का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित कर लें। स्टेडियम में साफ-सफाई, पेयजल, चल शौचालय, बैठक, मेडिकल टीम आदि की व्यवस्था रहे। मुख्य समारोह में स्कूली बच्चों को लाने-लेजाने के स्थान का चिन्हीकरण कर लिया जाए तथा इन रूट्स पर बसों की व्यवस्था हो। ब्लॉक स्तर पर तैयारियों की नियमित समीक्षा की जाए।
तीन सौ से अधिक शारीरिक शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. राधेश्याम इंदौरिया ने बताया कि जिला तथा ब्लॉक मुख्यालय, ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले शिविरों के स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। जिले के 323 शारीरिक शिक्षकों को योग शिक्षक का प्रशिक्षण दिया गया है। इन शिक्षकों को योग दिवस समारोह के दौरान विभिन्न ग्राम पंचायतों मुख्यालयों पर लगाया जाएगा। इससे पूर्व 19 जून को सायं 6ः30 बजे से मेडिकल कॉलेज सभागार में योग विषयक व्याख्यान व सेमीनार होगा।
विभिन्न स्थानों पर चल रहे हैं योग शिविर
उपनिदेशक ने बताया कि जिले में विभिन्न स्थानों पर सामूहिक योगाभ्यास शिविर चल रहे हैं। गांधी पार्क में विभिन्न विभागों के कार्मिकों एवं आम नागरिकों को महिला पतंजलि योग समिति के दक्ष प्रशिक्षक योगाभ्यास करवा रहे हैं। सोमवार को आयुर्वेद विभाग तथा महानंद पर्यावरण विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान् में महानंद मंदिर में पांच दिवसीय योगाभ्यास शिविर प्रारम्भ हुआ। शिविर में योग प्रशिक्षक नरेन्द्र सुथार तथा भारती सुथार द्वारा सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम तथा एक्यूप्रेशर आदि की जानकारी दी गई। उन्होंने योग एवं प्राणायाम की महत्ता पर प्रकाश डाला।
—–
मानसून में किसी आपदा से निपटने के लिए करें पुख्ता तैयारी-जिला कलक्टर
बीकानेर, 4 जून। जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता ने कहा कि मानसून के दौरान अतिवृष्टि की संभावित स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन की प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाए तथा इसके अनुसार सभी विभाग समन्वय के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर गुप्ता सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आपदा प्रबंधन संबंधी कार्ययोजना बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी मानसून के दौरान अतिवृष्टि जैसी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी की जाए। उन्होंने नगर निगम द्वारा 15 जून से पूर्व शहर में नालों की सफाई कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पुराने अनुभवों के आधार पर जल भराव के संभावित स्थान चिन्हित कर पानी की निकासी की योजना बनाएं। यदि किसी स्थान पर अतिक्रमण के कारण पानी रुकने की समस्या आ रही है, तो तुरंत प्रभाव से अतिक्रमण हटवाए जाएं। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, साथ ही मौसम, जल संसाधन, पीएचईडी, विद्युत सहित विभिन्न विभाग अपने-अपने स्तर पर भी नियंत्राण कक्ष स्थापित करेंगे। उन्होंने सभी विभागों से अपने यहां उपलब्ध संसाधनों का आकलन कर सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संस्थाओं की भी सूची तैयार कर प्रस्तुत की जाए, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनसे मदद ली जा सके।
जिला कलक्टर ने मौसम विभाग को वर्षा और मौसम की जानकारी नियमित रूप से जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी स्थान पर ट्रांसफार्मर जमीन पर हैं, तो उन्हें नियमानुसार शिफ्ट किया जाए। विद्युत के ढीले तथा टेढे-मेढे पोल दुरूस्त किए जाएं। मेडिकल विभाग आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों का भंडारण रखे तथा मौसमी बीमारियों से बचाव आदि के बारे में प्रचार-प्रसार करवाएं। उन्होंने पुलिस विभाग को गोताखोर, आरएसी होमगार्ड कंपनियां तैयार रखने आदि निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक विभाग के प्रभारी व सहप्रभारी अधिकारियों की सूची उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही शहर में आश्रय स्थलांे की सफाई व्यवस्था भी पुख्ता रूप से करवा कर निराश्रितों के ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन कुमार मीणा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
——
एमजेएसए के पुनीत कार्य से जुड़ें आमजन-जिला कलक्टर
बीकानेर, 4 जून। जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान, जल संरक्षण की दिशा में एक पुनीत अभियान है। इसमें सहयोग के लिए विभिन्न वर्गों को प्रेरित किया जाए।
जिला कलक्टर ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में अभियान में अब तक मिले जनसहयोग की समीक्षा की तथा आगामी दौर में सहयोग के लिए विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों को प्र्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में जल संग्रहण स्त्रोत बन रहे हैं। इस पुनीत कार्य में आमजन की भागीदारी हो, इसके लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों, पेट्रोल पंप संचालकों, ऑटो मोबाइल डीलर्स आदि से संपर्क किया जाए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया सहित रीको, श्रम, फैक्ट्री एवं बॉयलर, खान विभाग तथा प्रदूषण नियंत्राण विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
—–
जिला कलक्टर ने की फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा
बीकानेर, 4 जून। जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने सोमवार को कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तीसरे चरण के समस्त कार्य 30 जून तक पूरे करने हैं, इसे ध्यान रखते हुए रोडमेप के अनुसार कार्य किया जाए। भामाशाह योजना के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों का पंजीयन करवाया जाए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पेंडिंग क्वेरीज का निस्तारण करने के निर्देश दिए तथा कहा कि जिस अस्पताल में सर्वाधिक क्वेरीज लंबित हैं, उनके साथ बैठक करते हुए निस्तारण के प्रयास किए जाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि बालिका जन्म पर कन्या उपवन के तहत लगाए जाने वाले पौधों की प्रभावी देखभाल हो। ग्रामीण गौरव पथ के तीसरे चरण के कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के लक्ष्यों के अनुसार नए अन्नपूर्णा भंडार खोलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशनरों के भौतिक सत्यापन की समीक्षा की तथा कहा कि इस कार्य की मॉनिटरिंग की जाए। वेरिफिकेशन के अभाव में किसी पात्रा व्यक्ति की पेंशन नहीं रुके, ऐसे प्रयास हों। उन्होंने आरएसएलडीसी, मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!