‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का चैथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक

तैयारियां परवान पर, विजेताओं को मिल­गे लाखों रुपये के ‘एंट्री प्रोजेक्ट’ जीतने के अवसर
बीकानेर, 23 जुलाई। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का चैथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय और आईटीआई काॅलेज म­ आयोजित किया जाएगा। यह अनूठा आयोजन आईटी से जुड़े लोगों को अपने कौशल व नवाचारों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा।
कार्यक्रम का शुभारम्भ 25 जुलाई को सांय 5.30 बजे आयोजित होने वाली 2 किलोमीटर लम्बी दौड़ ‘टैक-रश’ के साथ किया जाएगा। यह दौड़ विभिन्न गतिविधियों म­ भाग लेने और 5 हजार से अधिक पुरस्कार जीतने का मौका देगी। ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का मुख्य आकर्षण 26 जुलाई को आयोजित होने वाला ‘हैकथाॅन 5.0’ होगा। लगातार 24 घंटे चलने वाली यह प्रतियोगिता देश के उत्कृष्ट कोडर्स, डेवलपर्स और डिजाइनर्स को आईटी के क्षेत्रा म­ अपने कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर देगी। ‘हैकथाॅन के तीन सर्वोत्तम विजेताओं को सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के साथ काम करने का अवसर व सरकार के साथ 32.5 लाख रुपये की प्रवेश परियोजना ‘एंट्री प्रोजेक्ट’ जीतने का मौका मिलेगा।
‘ग्रीन- ए-थाॅन’ और ‘एड्युहैक’ का होगा आयोजन
सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा 26 व 27 जुलाई को ‘ग्रीन-ए-थाॅन’ के दूसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। ‘ग्रीन-ए-थाॅन’ 24 घंटे की एक कोडिंग प्रतियोगिता होगी, जो प्रतिभागियों को पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित अपने नवाचारों को प्रस्तुत करने के लिए एक मंच देगी। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को भी 32.5 लाख रुपये की प्रवेश परियोजना के साथ राजस्थान सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त ई-मित्र सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ई-मित्रा हैकथाॅन एवं नई शैक्षिक तकनीकों का आविष्कार करने के लिए ‘एड्युहैक’ जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा।
‘स्टार्टअप फेस्ट’ और ‘आई-टी प्रदर्शनी’ होगी आकर्षण
लाखों उद्यमियों व अन्वेषकों की आवाज को संगठित करते हुए 26 और 27 जुलाई को ‘राजस्थान स्टार्टअप फेस्ट’ का आयोजन भी होगा। यह ‘स्टार्टअप फेस्ट’ उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ देश के उभरते हुए स्टार्टअप्स को भी प्रोत्साहित करेगा। राज्य सरकार द्वारा किए गए नवीनतम आविष्कारों को लोगों के समक्ष लाने के लिए सबसे बड़ी ‘आई-टी प्रदर्शनी’ का आयोजन भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी म­ सरकार के ऐसे नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिन्होंने राज्य के विकास म­ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
‘रोजगार मेले’ म­ मिल­गे रोजगार के हजारों अवसर
डिजीफेस्ट के दौरान 25 और 26 जुलाई को आईटीआई महाविद्यालय म­ प्रातः 10 बज से सांय 6 बजे तक राजस्थान रोजगार मेला’ आयोजित किया जाएगा। नौकरी के हजारों अवसरों के साथ यह जाॅब फेयर नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों और उम्मीदवारों को एक ही मंच पर लाएगा। यह प्लेटफाॅर्म न सिर्फ भर्ती प्रक्रिया म­ तेजी लाएगा बल्कि यह भी जानकारी प्रदान करेगा कि अग्रणी कंपनियां किस तरह के स्किल की तलाश कर रही ह®। इसम­ सौ से अधिक कंपनियां भाग ल­गी। प्रतिभागी इव­ट की वेबसाइट ी http://digifest.rajasthan.gov.in पर निःशुल्क पंजीकरण कर सकते ह®।
7 डी सिनेमा का निःशुल्क लिया जा रहा है आनंद
बीकानेर में आमजन 7 डी सिनेमा की उन्नत तकनीक का आनंद ले रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा डिजिफेस्ट के तहत आमजन के लिए, वैन के माध्यम से इस सुविधा को निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह वैन 24 से 27 जुलाई तक राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में रहेगी। आमजन प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक 7 डी सिनेमा को निःशुल्क देख सकंेगे। 7 डी सिनेमा को देखने के लिए दर्शकों को विशेष चश्मे उपलब्ध करवाये जाएंगे। वातानुकूलित वैन में लगभग पांच मिनट अवधि की एनिमेटेड फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। वैन में 16 सीट हैं। फिल्म के दौरान स्क्रीन पर कार रेस, पानी की बौछार, तेज हवा, हिलती हुई कुर्सी के साथ-साथ विशेष ध्वनि के जीवन्त अनुभव का दर्शक आनंद उठा सकंेगे।
किया निरीक्षण-
राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में डिजीफेस्ट सम्बन्धी तैयारियों का सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, आईटी विभाग के तकनीकी निदेशक सुनील छाबड़ा, सहायक कलक्टर बीकानेर मोनिका बलारा, एसीपी सतेन्द्र सिंह ने निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए।
———
सतर्कता एवं माॅनिटरिंग समिति की बैठक 30 जुलाई को
बीकानेर, 23 जुलाई। अनुसूचित जाति, जनजाति (अत्याचार निवारण ) नियम 1955 के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं माॅनिटरिंग समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता की अध्यक्षता में 30 जुलाई को सायं 4.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने दी।

Leave a Comment