बच्चों के बुखार पर बाल व शिशु रोग विशेषज्ञों की कार्यशाला

बीकानेर, 13 अगस्त। भारतीय शिशु एकेडमी, मुंबई की बीकानेर शाखा की ओर से रविवार को सार्दुलगंज के मूमल रेस्टोरेंट में बच्चों के बुखार, उसके कारण व उपचार विषयक राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में देश-प्रदेश के 75 शिशु व बाल रोग विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

कार्यशाला संयोजक व एकेडमी की बीकानेर इकाई के सचिव शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.श्याम अग्रवाल ने बताया कि बीकानेर में पहली बार आयोजित इस तरह की सी.एम.आई. का उद्घाटन पी.बी.एम.अस्पताल के अधीक्षक डॉ.पी.के.बैरवाल ने किया। बीकानेर के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा.पी.सी.खत्री, जलंधर, पंजाब के डॉ.हरमेश सिंह, उदयपुर के डॉ.लाखन पोसवाल एवं जोधपुर के डॉ.राकेश जोरा सहित स्थानीय सरकारी व निजी अस्पतालों के शिशु व बाल रोग विशेषज्ञों, पी.बी.एम.अस्पताल के शिशु व बाल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.घनश्याम सिंह सैंगर आदि चिकित्सकों ने शोधपूर्ण व्याख्यान दिए।

कार्यक्रम का समन्वय करते हुए शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.नरेन्द्र पारीक ने बताया कि कार्यशाला में चिकित्सकों ने सामान्य (वायरल) व गंभीर बुखार, बुखार के कारण व उपचार विषय पर सार्थक चर्चा की। चिकित्सकों का राय थी कि सामान्य बुखार पर बच्चों को भारी दवाई नहीं देकर सामान्य दवाई दी जानी चाहिए। बच्चों में बुखार कई दफा लाभदायक रहता है, इससे बच्चों में व्याप्त विषैले रोगाणु समाप्त होते है। संगठन के अध्यक्ष बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.कुलदीप सिंह बिठू ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!