देवास परियोजना पूर्ण करना सरकार की प्राथमिकता

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा कि मोहनलाल सुखाड़िया जल अपवर्तन परियोजना को पूर्ण कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। परियोजना के शेष रहे दो चरण पूर्ण हो जाते हैं तो इससे उदयपुर जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही सम्पूर्ण प्रदेश को फायदा मिलेगा।
मुख्यमंत्राी शनिवार को उदयपुर जिले की महती देवास परियोजना के द्वितीय चरण के तहत निर्मित मादड़ी लिंक टनल एवं बांध स्थल के अवलोकन के पश्चात आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि पद से उदबोधन दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि मोहनलाल सुखाड़िया का देखा गया सपना अब साकार होने लगा है। उन्होंने कहा कि परियोजना के कुल चार चरणों में से अब तक दो चरण पूर्ण हो चुके हैं। द्वितीय चरण के तहत निर्मित होने वाले मादड़ी बांध का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है तथा आकोदड़ा बांध केे निर्माण हेतु जल संसाधन विभाग द्वारा पुनः निविदा आमंत्रित की गई है। यह कार्य आगामी वित्तीय वर्ष मंे पूर्ण हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि परियोजना के पूर्ण होने पर देवास परियोजना का पानी उदयपुर की झीलों को छलकाते हुए चित्तौड़गढ़ होते हुए बनास में प्रवेश करेगा और फिर बिसलपुर बांध तक पहुंचेगा।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि परियोजना के तृतीय चरण में गोगुन्दा तहसील के नाथिया थल गॉव के पास बांध एवं 10.38 किलोमीटर लम्बी सुरंग प्रस्तावित है। परियोजना के चतुर्थ चरण में गोगुन्दा के अम्बावा गॉव के पास बांध एवं 3.88 किलोमीटर लम्बी सुरंग प्रस्तावित है।
उल्लेखनीय है कि मोहनलाल सुखाड़िया जल अपवर्तन परियोजना के चार चरणों में से दो चरण करीब पूर्ण हो गए हैं। तृतीय एवं चतुर्थ चरण के सर्वेक्षण के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा 79 लाख रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई है। तृतीय एवं चतुर्थ चरण में निर्मित होने वाले बांध एवं सुरंग के बन जाने के पश्चात चारों चरण एक दूसरे से जुड़ जाने के पश्चात वर्षाकाल का पानी व्यर्थ बहकर गुजरात जाने पर रोक लगेगी और पानी प्रदेशवासियों को मिल सकेगा।
मुख्यमंत्राी ने किया राजीव गांधी सेवा केेन्द्र का लोकार्पण-
इसके पश्चात मुख्यमंत्राी ने जिले की गिर्वा पंचायत समिति की बछार ग्राम पंचायत मंे 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजीव गांधी सेवा केेन्द्र का लोकार्पण भी किया । उन्होंने इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों सहित आम लोगों का आह्वान किया कि वे सरकार की चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आगे आकर लाभ उठाएं।
मुख्यमंत्राी अचानक पहॅंुचे बीपीएल आवास देखने-यात्रा के दौरान मुख्यमंत्राी अचानक ग्राम पंचायत में निर्मित मुख्यमंत्राी ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के तहत निर्मित शान्ता बाई पत्नि नकुड़ा के आवास में पहुॅचे। उन्होंने शान्ता बाई से आवास के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने हाल
ही राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए उन्नत ‘‘गोल्डन रेज‘‘ मक्का के बीज से प्राप्त मक्का देखी और इस फसल से शान्ता के घर में आई खुशहाली पर प्रसन्नता जाहिर की।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी श्री महेन्द्र जीत सिंह मालविया, राजस्थान सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री आर.डी. जावा, राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री दिनेश तरवाड़ी, संसदीय सचिव श्री गजेन्द्र सिंह शक्तावत, सांसद श्री रघुवीर सिंह मीणा, विधायक चित्तौड़गढ़ श्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, गिर्वा प्रधान श्री सुखबीर कटारा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे। प्रारम्भ में ग्राम पंचायत मेें मुख्यमंत्राी के आगमन पर उदयपुर ग्रामीण विधायक श्रीमती सज्जन कटारा एवं ग्रामवासियों ने उनका स्वागत किया।

error: Content is protected !!