गहलोत ने मानगढ़ धाम स्मारक पर अर्पित किया पुष्पचक्र

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने शनिवार को बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी पंचायत समिति क्षेत्रा में स्थित मानगढ़ धाम पर स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र के माध्यम से शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। मुख्यमंत्राी ने शहीद स्मारक पर पहुंच कर शहीदों की स्मृति में पुष्पचक्र अर्पित किया। उन्होंने स्मारक के सम्मुख खड़े होकर शीश नवाया और शहादत को सलाम किया। इस मौके पर जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी श्री महेन्द्रजीतसिंह मालवीया ने स्मारक के विकास के लिए प्रस्तावित योजना के बारे में जानकारी दी और गोविन्द गुरु मानगढ़ फाउण्डेशन द्वारा मानगढ़ धाम विकास के लिए दिए गए प्रस्ताव के बारे में अवगत कराया। इस मौके पर हेलीकॉप्टर से मानगढ़़ धाम पर पुष्पवर्षा भी की गई। लगभग तीस मिनट तक हेलीकॉप्टर के जरिये मानगढ़ धाम की पन्द्रह से अधिक परिक्रमा की गई और गुलाब की पंखुड़ियों से इस बलिदान भूमि का पुष्पाभिषेक किया गया।

धूणी पर किया हवन व वृक्षारोपण, रक्तदान का किया अवलोकन
जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम पहुंचे। मुख्यमंत्राी हेलीकॉप्टर से मानगढ़ धाम स्थित हेलीपेड पर पहुंचे और यहां से वे सीधे गोविन्द गुरु द्वारा स्थापित ऐतिहासिक नानकशाह धूणी पहुंचे। यहां पर उन्होंने सौ साल पूर्व मातृभूमि हित प्राण न्यौछावर करने वाले 1500 आदिवासी भक्तों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के निमित्त नारियल हवन किया। मुख्यमंत्राी ने केबिनेट मंत्राी महेन्द्रजीतसिंह मालवीया और मानगढ़ धाम के महंत नाथूराम भगत से धूणी के ऐतिहासिक व आध्यात्मिक महत्त्व की जानकारी ली। मुख्यमंत्राी ने धूणी में स्थापित गोविन्द गुरु की प्रतिमा और उनके जीवन से जुड़ी स्मृतियों को बयां करती झांकियों का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्राी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर का अवलोकन किया और महात्मा गांधी नरेगा कार्मिकों द्वारा किए जा रहे रक्तदान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कार्मिकों द्वारा संकटापन्न मानव जीवन को बचाने के लिए किए जा रहे इस पुण्य कार्य की सराहना की और कार्मिकों को संबोधित करते हुए उनके लंबित प्रकरणों पर संवेदनशीलता के साथ विचार करने की बात कही। रक्तदान शिविर का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्राी ने धूणी परिसर में कल्पवृक्ष के पौधे का रोपण कर सिंचन किया। इसके बाद उन्होंने धूणी परिसर के पास ही नवनिर्मित स्मारक पर गोविन्द गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया।
धाम परिसर के समीप ही मुख्यमंत्राी बजट घोषणा के अन्तर्गत मानगढ़ धाम के विकास के लिए वन रक्षक चौकी (संदर्भ भवन) एवं वन विश्राम भवन की आधारशिला भी रखी।

error: Content is protected !!