दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक लाने ले जाने की होगी निःशुल्क यातायात व्यवस्था

जिले में 3 हजार 703 दिव्यांग मतदाता चिन्हित
जिला परिवहन अधिकारी होंगे नोडल अधिकारी

बीकानेर, 12 अक्टूबर। विधानसभा चुनाव 2018 के तहत होने वाले मतदान के दिन जिले के 3 हजार 703 दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने की निःशुल्क यातायात व्यवस्था की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एन के गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2018 को सुगम मतदान वर्ष घोषत किया है। इसके तहत आयोग तथा निर्वाचन विभाग का प्रयास रहेगा कि दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ा जाए। इसके लिए दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व मतदान के बाद वापिस ले जाने के लिए निःशुल्क यातायात का प्रबंध किया जाएगा।
डॉ गुप्ता ने बताया कि जिला निर्वाचन विभाग की नैतिक जिम्मेदारी रहेगी कि शतप्रतिशत विशेषयोग्यजन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके, इसके लिए उनके व उनके सहायकों को मतदान दिवस पर यातायात उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने इसके लिए सम्बंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) को चिन्हित सभी मतदान केन्द्रों पर यातायात की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अन्य वाहन की उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में अधिकारी राजकीय वाहन का प्रयोग कर इन मतदाताओं को सुविधा प्रदान करें। उन्होंने बताया कि वाहनों की सम्पूर्ण व्यवस्था के लिए जिला परिवहन अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बंधित विधानसभा क्षेत्रा के ईआरओ को प्रत्येक विशेष योग्यजन मतदाता को चिन्हित करने के निर्देश दिए, जिससे मतदान के दिन उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जा सके। निर्वाचन विभाग की मंशा अनुसार शतप्रतिशत दिव्यांगजन अपने मत का प्रयोग करे, इसमें किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जावे।
सेक्टर ऑफिसर दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ध्यान
डॉ गुप्ता ने बताया कि गत एक सप्ताह से विधानसभा चुनाव के लिए सेक्टर ऑफिसर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि सभी सेक्टर अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि मतदान के दिन उनके क्षेत्रा में आने वाला एक भी दिव्यांग मतदाता मतदान से वंचित न रहे। वे अपने क्षेत्रा की वोटर लिस्ट में मतदान के दिन यह देख लें कि कितने दिव्यांग है और उन सभी ने मत प्रयोग कर लिया है। उन्होंने बताया कि सेक्टर ऑफिसर प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रतिशत बताने के साथ-साथ दिव्यांग जनों का मतदान प्रतिशत भी अलग से बताएंगे। साथ ही मतदान से पूर्व जब वे अपने क्षेत्रा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण के दौरान दिव्यांगजनों के लिए बनी सुविधाएं रैम्प आदि का जायजा लें।
सर्वाधिक दिव्यांग मतदाता श्रीडूंगरगढ़
डॉ गुप्ता ने बताया जिले में कुल 3 हजार 703 मतदाताओं में से 1 हजार 21 मतदाता डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्रा की वोटर लिस्ट में चिन्हित किए गए हैं। जबकि सबसे कम दिव्यांग मतदाता बीकानेर पश्चिम में मात्रा 06 है।
खाजूवाला में 759, बीकानेर पूर्व में 290, कोलायत में 170, लूणकरनसर में 195 तथा नोखा विधानसभा क्षेत्रा में 862 दिव्यांग मतदाता हैं।
—–
श्रीकरणी माता मंदिर में आयोजित हुआ मतदान जागरूकता अभियान
बीकानेर, 12 अक्टूबर। मतदान जागरूकता के तहत चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को देशनोक स्थित श्री करणी माता मंदिर परिसर में जागरूकता अभियान चलाया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व स्वीप प्रभारी अजीत सिंह राजावत के नेतृत्व में स्वीप दल ने मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया।
इस अवसर राजावत ने ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन कर मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि समस्त मतदाता आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान की शपथ ले, ताकि लोकतंत्रा को मजबूती देने में वे अपनी भूमिका निर्वहन कर सके। इस अवसर पर एएलएमटी प्रवीण टाक, स्वीप टीम के गोपाल जोशी, पुखराज प्रजापत व श्रीकरणीमाता मंदिर ट्रस्ट के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। बड़ी संख्या में युवाओं व महिला मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया की जानकारी ली। मंदिर में आए विदेश सैलानियों ने भी मशीन के बारे में जानकारी ली।
—–
वर्ल्ड डिसएबिलिटी डे’ पर राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित
बीकानेर, 13 अक्टूबर। सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन एवं विशेष योग्यजनों के क्षेत्रा में कार्यरत सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों/संस्थाओं को ’’ वर्ल्ड डिसएबिलिटी डे’ के अवसर पर राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस क्षेत्रा में योग्यता रखने वाले आवेदक 13 श्रेणियों में पात्रातानुसार 30 अक्टूबर तक आवेदन सम्बंधित कार्यालय में जमा करवा सकेंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि राज्य स्तरीय पुरस्कार 13 श्रेणियों में दिए गएंगे। सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन कर्मचारी, स्व नियोजित विशेष योग्यजन, सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं तथा प्लेसमेंट अधिकारी या एजेंसी, विशेष योग्यजन व्यक्तियों के निमित कार्यरत सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति तथा संस्था, प्रेरणा स्त्रोत पुरस्कार, विशेष योग्यजनों के जीवन में सुधारने के निमित सर्वश्रेष्ठ अनुप्रयुक्त अनुसंधान, नव प्रवर्तन, उत्पाद विकास, विशेष योग्यजनों के लिए बाधामुक्त वातावरण के सृजन में उत्कृष्ट कार्य, पुनर्वास सेवाएं प्रदान करने में सर्वश्रेष्ठ जिले के लिए पुरस्कार, नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस एंड डवलपमेंट कॉरपोरेशन की सर्वश्रेष्ठ राज्य चैनेलैजिंग एजेन्सी, उत्कृष्ट सृजनशील विशेष योग्यजन, सर्वश्रेष्ठ सृजनशील विशेष योग्यजन बालक, सर्वश्रेष्ठ ब्रेल प्रेस, सर्वश्रेष्ठ सुगम्य वैब साइट, सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्य खिलाड़ी श्रेणी में पुरस्कार दिए जाएंगे। ये पुरस्कार 3 दिसम्बर को वर्ल्ड डिसएबिलिटी डे के अवसर पर दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!