आईसीआईसीआई बैंक ने राजस्थान में आयोजित किए 200 मुद्रा विनिमय मेले

लगभग 2000 ग्राहक हुए शामिल।
2 करोड रुपए से अधिक की नई करेंसी और सिक्कों का हुआ विनिमय।

जयपुरः आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में राजस्थान में अपनी चुनिंदा शाखाओं में 200 मुद्रा विनिमय मेलों का आयोजन किया। इन मेलों का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक के तत्वावधान में किया गया था। मेलों का उद्देश्य आम लोगों को सिक्कों का वितरण करना और कटे-फटे नोटों के बदले नए नोट प्रदान करना था। यह पहल आरबीआई की स्वच्छ नोट नीति के अनुरूप है।
भारतीय रिजर्व बैंक, जयपुर के इश्यु डिपार्टमेंट की सहायक महाप्रबंधक सुश्री सुनीता मीणा ने जयपुर में बैंक की अहिंसा सर्किल शाखा में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
बैंक ने जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अलवर, अजमेर, बीकानेर में अपनी शाखाओं में ‘‘पावर ऑफ वन‘‘ अभियान के हिस्से के रूप में सिक्का विनिमय मेलों का आयोजन किया। मेलों में इन शहरों के करीब 2,000 ग्राहकों ने भागीदारी निभाई, जिसमें उन्होंने 10, 20, 50, 100 और 200 रुपए की नई करेंसी और 10, 5, 2 और 1 रुपए मूल्य वाले सिक्कों के साथ लगभग 2 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का आदान-प्रदान किया। व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, सेवानिवृत्त व्यक्तियों सहित सभी वर्गों के लोगों ने इन मेलों में भाग लिया और आवश्यकता के अनुसार मुद्रा का आदान-प्रदान किया। कारोबारी लोगों ने इन मेलों के जरिए कम मूल्य के नोट और सिक्के हासिल किए, ताकि वे अपने रोजमर्रा का लेन-देन आसानी से कर सकें।
आम लोगों को कटे-फटे नोटों के बदले नई करेंसी उपलब्ध कराने और उनकी जरूरत के अनुसार सिक्कों का वितरण करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक समय-समय पर मुद्रा विनिमय मेलों का आयोजन करता रहा है। ऐसे मेलों के माध्यम से कोई भी नागरिक निशुल्क रूप से सिक्कों और करेंसी का आदान-प्रदान कर सकता है।
आईसीआईसीआई बैंक 4,867 शाखाओं, 14,394 एटीएम, फोन बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग (ूूूण्पबपबपइंदाण्बवउ), मोबाइल बैंकिंग, फेसबुक और ट्विटर पर बैंकिंग और देश के पहले डिजिटल बैंक ऑन मोबाइल www.icicibank.com जैसे मल्टी-चैनल वितरण नेटवर्क के माध्यम से अपने बड़े ग्राहक आधार को सेवाएं प्रदान करता है (30 जून 2018 के अनुसार)। राजस्थान में बैंक की 455 शाखाएं और 672 एटीएम हैं, इन्हें मिलाकर बैंक का लगभग 1150 टच पॉइंट्स का एक व्यापक रिटेल नेटवर्क है।

न्यूज और अपडेट के लिए विजिट करें www.icicibank.com और ट्विटर पर हमें फॉलो करेंः- www.twitter.com/ICICIBank

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बारे मेंः ‘आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (एनवायएसईः आईबीएन) समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 30 जून, 2018 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 160.5 बिलियन अमरीकी डॉलर थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं। यह भारत सहित 17 देशों में मौजूद है।

error: Content is protected !!