कला आश्रम मेडिकल कॉलेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज

गोगुन्दा/उदयपुर – गोगुन्दा कस्बे के समीप संचालित कला आश्रम आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर दिनेश खत्री, कॉफाउण्डर डॉ. सरोज शर्मा व कॉल मी केण्डी नामक की गुगल आईडी की संचालिका के खिलाफ गोगुन्दा पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।
प्रार्थी पत्रकार लक्ष्मी लाल (लखन सालवी) ने एफआईआर में बताया कि कॉलेज के संचालकों द्वारा आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के साथ आयुर्वेद चिकित्सालय का संचालन नहीं किया जा रहा है। सीसीआईएम की गाइड़लाइन के अनुसार कॉलेज के साथ चिकित्सालय का संचालन आवश्यक है, जिसके आउटडोर में प्रतिदिन कम से कम 120 मरीजों की आवाजाही हो व इनडोर में 30 मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जाता हो साथ ही कम से कम 8 विभागों के डॉक्टर हो। लेकिन यहां न डॉक्टर नियुक्त है और ना ही ओपीड़ी व आईपीडी का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही सालवी ने कॉलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली करने के आरोप भी लगाए है।
पुलिस अधीक्षक के आदेश से दर्ज हुई एफआईआर
पत्रकार लखन सालवी ने बताया कि गत 13 जुलाई को जोधपुर विश्वविद्यालय से एक टीम इस कॉलेज के निरीक्षण के लिए आई थी, जिसकी एक मीडिया रिपोर्ट उसने अपने यूट्यूब चैनल ‘‘डेली राजस्थान’’ पर प्रसारित की थी। उसके बाद कॉलेज संचालक व उसके सहयोगियों ने यूट्यूब चैनल पर अनर्गल आरोप व अपशब्दो का उपयोग करते हुए कमेंट किए। जिस पर 20 जुलाई को उनके खिलाफ पुलिस थाने में रिपोर्ट दी गई लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की, उसके बाद 03 अक्टूबर को लखन सालवी ने पुलिस अधीक्षक के समक्ष पेश होकर कला आश्रम के संचालकों के विरूद्ध लिखित शिकायत की और पुलिस अधीक्षक के आदेश पर गोगुन्दा पुलिस ने कला आश्रम के संचालक सहित 3 जनों पर भादस की धारा 420 व आईटीएक्ट की धारा 67 के तहत एफआईआर दर्ज की।
गंभीर आरोपों के घेरे में है कला आश्रम आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज
कला आश्रम आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज गंभीर आरोपों के घेरे में है। पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर में इस कॉलेज के संचालकों पर कॉलेज व चिकित्सालय संचालन को लेकर गंभीर आरोप लगे है। आरोप है कि चिकित्सालय का संचालन कागजों में किया जा रहा है, ऐसे में कॉलेज में नर्सिंग व बीएमएस में अध्ययरत छात्र-छात्राओं के साथ छलावा किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कला आश्रम आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर दिनेश खत्री ने पत्रकार लखन सालवी पर अवैध तरीके से रूपए ऐंठने का आरोप लगाते हुए भादस की 7 व आईटी एक्ट की 3 धाराओं में गोगुन्दा पुलिस थाने में ही एफआईआर दर्ज करवाई थी। जिसे लेकर लखन सालवी का कहना है कि वो कॉलेज में चल रही धांधलियों को उजागर कर रहा है इसलिए कॉलेज संचालक ने कोर्ट के माध्यम से उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। इस कॉलेज के ओपीडी व आईपीडी रजिस्टर का अवलोकन करने मात्र से इस कॉलेज के संचालकों द्वारा की जा रही धांधली सामने आ सकती है। इस कॉलेज की जांच करवाने की मांग को लेकर लखन सालवी ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय आयुर्वेद मंत्री, मुख्यमंत्री सहित राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के वीसी को पत्र भेजे है।

error: Content is protected !!