डूंगर काॅलेेज में कम्प्युटर प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

बीकानेर 16 दिसम्बर। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में विगत दो माह से चल रही कम्प्युटर प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन शनिवार को हुआ। प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने बताया कि आयुक्तालय काॅलेज शिक्षा एवं माइक्रोसाॅफ्ट कम्पनी के मध्य हुए करार के तहत इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। डाॅ. कौशिक ने बताया कि एनआईआईटी नाम एजेन्सी द्वारा आठ अक्टुबर से प्रारम्भ हुई इस कार्यशाला के प्रारम्भिक चरण में तीन समूह में बीकानेर सम्भाग के विभिन्न महाविद्यालयों के कुल 65 संकाय सदस्यों तथा 13 समूहों में कुल 322 विद्यार्थियों को माइक्रोसाॅफ्ट कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
कार्यशाला की नोडल अधिकारी डाॅ. स्मिता शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान कम्प्युटर के विभिन्न प्रोग्रामों यथा एमएस आॅफिस के विभिन्न घटकों का बारीकी से अध्ययन कराया गया। इस दौरान पावर पाॅइन्ट को विस्तार पूर्वक समझाया गया जो कि व्याख्यान तथा शोध पत्रों के प्रस्तुतिकरण के लिये अत्यन्त आवश्यक होते हैं। डाॅ. स्मिता ने बताया कि प्रत्येक प्रतिभागी समूह के प्रशिक्षण के अंत में सर्टिपोर्ट नामक परीक्षा एजेन्सी द्वारा एक आॅनलाईन परीक्षा ली गई जिसका परिणाम भी शत प्रतिशत रहा।
मीडिया प्रभारी डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि इस कार्यशाला में विद्यार्थियों ने काफी रूचि दिखाई एवं भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित करने का आग्रह किया। कार्यशाला के दौरान प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक, वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. रविन्द्र मंगल, डाॅ. जी.पी.सिंह, सहायक निदेशक डाॅ. दिग्विजय सिंह तथा पूर्व प्राचार्य डाॅ. बेला भनोत ने विभिन्न समूहों के प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्रों का वितरण किया।
प्राचार्य

error: Content is protected !!