मिलेगा 1 रुपए किलो गेहूं, 94 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

*जयपुर।।* राजस्थान सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। बीपीएल और एपीएल के सभी परिवारों को एक रुपए किलो गेहूं मिलेेगा। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने एक ट्वीट कर दी।
गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल और एपीएल परिवारों को मिलने वाले गेहूं की दर एक रुपए प्रति किलों करने का निर्णय किया था। इसके तहत उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इस संबंध में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से कवायद भी शुरू कर दी गई है।

राजस्थान सरकार का फैसला, बीपीएल एपीएल सभी परिवारों को मिलेगा 1 रुपये किलो गेंहू !
पहले सिर्फ बीपीएल को ही मिलता था अब इस फैसले से प्रदेश के 94 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया। पायलट ने लिखा, ‘राजस्थान सरकार का फैसला, बीपीएल—एपीएल सभी परिवारों को 1 रुपए किलो गेहूं मिलेगा। इस फैसले से प्रदेश के 94 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।’ बताया जा रहा है कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस योजना को जल्द से जल्द लागू करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 94 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। वर्तमान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2 रुपए किलों गेहूं दिया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में शहरी क्षेत्र में 53 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में 69 फीसदी लोगों को 2 रुपए प्रति किलो मूल्य पर गेहूं का आवंटन किया जा रहा है।

इस योजना के तहत करीब 99 लाख परिवारों के 4.40 करोड़ चयनित लोगों को गेहूं दिया जा रहा है। इसमें अनत्योदय योजना के तहत प्रति परिवार 35 किलों और अन्य पात्रों को प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं दिया जा रहा है।

error: Content is protected !!