बीकानेर में आम अवाम को मिलेगा बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण

बीकानेर ट्रॉमा सेंटर विश्व स्वास्थ्य संगठन औऱ एम्स नई दिल्ली का सहयोगी ट्रोमा सेंटर बना- राजस्थान के मॉडल ट्रॉमा प्रशिक्षण केंद्र दर्जा मिला
बीकानेर 7 अगस्त । विश्व स्वास्थ्य संगठन , दी इमरजेंसी मेडिसिन एसोसिएशन औऱ दी एकेडेमिक कॉलेज ऑफ इमरजेंसी एक्सपर्ट एवं सेंटर फॉर इमरजेंसी एंड ट्रॉमा केयर डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी मेंडिसिन संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में जयप्रकाश नारायण ट्रॉमा सेंटर, अ0भा0आयुर्वज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली में अंतराष्ट्रीय “गोलमेज कार्यक्रम” का आयोजन किया गया ।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के इस कार्यक्रम का विषय “भारत मे इमरजेंसी नर्सिग ” रखा गया । इस कार्यक्रम में राजस्थान से मात्र बीकानेर के राजकीय ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी एवं सीनियर प्रोफेसर डॉ0 बी0 एल0 खजोटीया के नेतृत्व में सी0एम0ओ0 डॉ0 एल0 के0 कपिल, रेजिडेंट डॉ0 रामस्वरूप ज्याणी, नर्सिंग कॉर्डिनेटर मेवा सिंह ने विशेषज्ञ के रूप में प्रतिनिधित्व किया ।
गोलमेज कार्यक्रम में डॉ0 बी0 एल0 खजोटिया ने पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में ट्रोमा प्रबंधन में इमरजेंसी नर्सिंग को सुदृढ़ बनाने और उच्च स्तर के शिक्षण-प्रक्षिक्षण, प्रोत्साहन पर अपने विचार रखे । रेजिडेंट डॉ0 रामस्वरूप ज्याणी ने “थ्रेसर मशीनों से दुर्घटनाओं के कारण, निवारण ओर उपचार पर पत्रवाचन किया ।
डॉ0 बी0 एल0 खजोटीया ने बताया कि गोलमेज कार्यक्रम में ट्रॉमा सुविधाओ के क्षेत्र में बीकानेर के ट्रॉमा सेंटर को मॉडल ट्रोमा सेंटर घोषित किया गया । डॉ0 खजोटीया ने बताया कि माह नवंबर में बीकानेर के ट्रोमा सेंटर में एम्स नई दिल्ली के विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा पूर्व में प्रशिक्षित चिकित्सको ओर नर्सिंग स्टाफ को “ट्रेनिंग फ़ॉर ट्रेनर्स” का प्रशिक्षण दिया जाएगा जो पूरे संभाग के चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग देंगे ।
डॉ0 कपिल ने बताया कि बीकानेर के ट्रोमा सेंटर को ट्रॉमा केयर में राजस्थान का मॉडल प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है जिसमे ट्रॉमा सेंटरों, अस्पतालों के चिकित्सको, नर्सिंग कर्मियों, पुलिस, समाजसेवियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

error: Content is protected !!