गांव बाना में एकत्रित पानी की निकासी होगी

ग्रामीणों ने फसल खराबा दिलाने की मांग
जिला कलक्टर ने गांव बाना में आयोजित की रात्रि चौपाल

बीकानेर, 25 फरवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि श्रीडूंगरगढ़ उपखंड के गांव बाना पानी की निकासी का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए । गांव के बीच में पानी का एकत्रित होने से लोगों को आवागमन में बड़ी असुविधा होती है।
गौतम ने यह निर्देश मंगलवार को गांव बाना मंे आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा इस समस्या को बताने पर विकास अधिकारी को दिए। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को बताया कि गांव के बीच में पानी का एकत्रित होने के कारण आसपास के गांव के लोग यहां आते हैं, उन्हें यातायात में परेशानी होती है। साथ ही पानी एकत्रित रहने से बदबू पूरे क्षेत्र में फैल जाती है। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल सड़क का निर्माण और पानी की निकासी का तखमीना बनाकर पंचायत समिति से इस कार्य को प्रारंभ करवाया जाए। उन्होंने आयुर्वेद के चिकित्सकों से भी कहा कि वे मौसमी बीमारियों सहित अन्य बीमारियों के बचाव के लिए आमजन में आई सी का कार्य करें और सभी दवाएं उपलब्ध रखें ताकि जरूरत पर ग्रामीणों को दवाओं की मांग के अनुसार आपूर्ति की जा सके।
जिला कलक्टर को उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि फसल को हुए नुकसान का मुआवजा नहीं मिल रहा है। जितने प्रकरण बनाए गए हैं, उससे अधिक काश्तकारों की फसल का नुकसान हुआ है। इस पर गौतम ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग और इंश्योरेंस कंपनी द्वारा जिन 68 काश्तकारों को फसल खराबे के लिए चयनित किया गया है, उसके अतिरिक्त और किसी किसान की फसल खराब हुई है उनका सर्वे किया जाए और नियमों के तहत उन्हें तत्काल मुआवजा राशि उपलब्ध करवाई जाए।
जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ के सहायक अभियंता जोधपुर विद्युत वितरण निगम के ऑफिस का भी निरीक्षण किया। ऑफिस में सभी व्यवस्थाओं को देखकर जिला कलक्टर ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। विशेषकर पूरे कार्यालय परिसर और सहायक अभियंता के चेंबर में व्याप्त गंदगी को देखकर उन्होंने सहायक अभियंता को फटकार लगाते हुए कहा कि कार्यालय की साफ सफाई रखना भी राज कार्य की श्रेणी में ही आता है। अतः संपूर्ण साफ-सफाई और सभी फाइलों को अगले 3 दिनों में व्यवस्थित नहीं किया तो कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने उपखंड अधिकारी को निर्देश किए कि इस कार्यालय का पुनः निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रेषित की जाए। अगर संतोषजनक रिपोर्ट नहीं प्राप्त होती है, तो सहायक अभियंता के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए जोधपुर विद्युत वितरण निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को लिखा जाएगा।

रात्रि चौपाल में ना जाने का बीमारी का बहाना पड़ा महंगा
जिला कलक्टर की पूर्व निर्धारित रात्रि चौपाल में श्रीडूंगरगढ़ के सी बी ओ धर्मपाल चौधरी के अनुपस्थित को गंभीरता से लेते हुए पूछने पर उनके विभाग द्वारा यह बताया गया कि धर्मपाल चौधरी का स्वास्थ्य खराब है और वह अपने निवास पर आराम कर रहे हैं। जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए वे डूंगरगढ़ मुख्यालय से स्थित राजकीय चिकित्सालय के चिकित्सक को चौधरी के घर भेजकर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाए। इस पर तत्काल ही चिकित्सक सीबीओ के घर पहुंचे और उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया । चिकित्सक की रिपोर्ट के अनुसार धर्मपाल चौधरी पूर्ण स्वस्थ थे। गौतम ने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि चौधरी के खिलाफ राजकीय सेवा नियमों के तहत कार्रवाई के प्रस्ताव बनाकर भेजे जाए।
चौपाल में उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार, विकास अधिकारी सुनील छाबड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!