एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का बदलेगा स्वरुप

यात्री सुविधाओं में होगा बड़ा बदलाव। टर्मिनल बिल्डिंग के बहार विकास कार्यों की शुरुवात अगले माह से

जयपुर: जयपुर अंतरिष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अब टर्मिनल 2 के बाहरी क्षेत्र में विकास कार्यों की शुरुवात अगले माह से योजनाबद्ध तरीके से प्रस्तावित हैं। नए बदलाव यात्री सुविधओं में बढ़ोतरी तथा यात्रा को और अधिक सुगम बनाने हेतु किये जाने प्रस्तावित हैं। अगले एक वर्ष में ये सभी कार्य संभवतः पूरे कर लिए जायेंगे।

VIP मूवमेंट के दौरान लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए पोर्च लेन का विस्तार किया जायेगा। वर्त्तमान 3 लेन के साथ अब 3 नए लेन्स बनायीं जाएगी जो वर्त्तमान टैक्सी पार्किंग के नज़दीक होंगी। इस विस्तार के चलते पोर्च में लगने वाले किसी भी तरहे के जाम से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जयेगा ।

इसके अलावा एयरपोर्ट परिसर में निकास और प्रवेश द्वार भी अलग अलग बनाये जाएंगे। वर्त्तमान निकास और प्रवेश द्वार की दूरी को और अधिक विस्तृत किया जायेगा। नया निकास द्वार वर्तमान two-wheeler पार्किंग के पास बनाया जायेगा तथा इसे सीधा वर्तमान और नवनिर्मित पोर्च लेन से जोड़ा जयेगा । इसी तर्ज पर प्रवेश द्वार भी VIP पार्किंग के पास बनाया जयेगा और सीधे पोर्च लीनो से जोड़ा जायेगा। इसके चलते सभी वाहनों का आवागमन बिना किसी बाधा के सुचारु रूप से संचालित किया जा सकेगा।

दोनों नए निकास और प्रवेश द्वारो के बीच पार्किंग सुविधा विकसित किया जाना प्रतावित हैं। नए विकास ढांचे में एयरपोर्ट पर पार्किंग को लेके विशेष ध्यान दिया गया हैं। वर्त्तमान में जयपुर एयरपोर्ट पर 270 चार पहिया वाहन की पार्किंग सुविधा हैं जो नयी पार्किंग विकसित होने के पद 700 वाहनों के लिए होगी। इसके साथ ही वर्तमान पार्किंग को ऑटोमेटेड पार्किंग में तब्दील किया जा रहा हैं।

नयी पार्किंग के विस्तार को देखते हुए एक इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जा चुकी है और 8 और चार्जिंग स्टेशन की स्थापना शीघ्र प्रस्तावित हैं। भविष्य की ज़रूरतों और मेट्रो रेल के रूट को ध्यान में रखते हुए टर्मिनल २ पर एक मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए जगहे भी आरक्षित की गयी हैं।

जयपुर एयरपोर्ट के अधिकारीयों के अनुसार , ” एयरपोर्ट पर 2023 में टर्मिनल 2 के बाहरी क्षेत्र को विकसित किया जयेगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई नए विकास कार्य किये जाने प्रतावित हैं। एयरपोर्ट पर सभी बदलाव योजनाबद्ध तरीके से किये जा रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी तथा जयपुर एयरपोर्ट पर विश्व स्तरीय सुविधाओं को विकसित करना हैं।”

error: Content is protected !!