पीएम पद के लिए बीजेपी में कुत्ते-बिल्ली की लड़ाई: मणिशंकर

जयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज दूसरा दिन है। चिंतन शिविर में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पार्टी की छवि को मजबूत करने के लिए काफी संवेदनशील दिखाई दे रही हैं। हालांकि, इस शिविर में कांग्रेसी सांसद मणिशंकर अय्यर ने यह कहकर सनसनी फैला दी है कि पार्टी में तालमेल की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए सरकार को पार्टी की बात सुननी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा में प्रधानमंत्री पद के लिए कुत्ते-बिल्ली की लड़ाई चल रही है। जयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर का शनिवार को दूसरा दिन है। अय्यर ने राहुल गांधी की अगुवाई के मुद्दे पर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन इतना जरूर कहा कि इसका फैसला खुद राहुल को ही करना है। ससे पहले शुक्रवार को सोनिया गांधी ने बैठक की शुरुआत करते हुए जहां पार्टी की चिंताओं का जिक्र किया, वहीं उन्होंने वह मुद्दे भी उठाए जो जो सीधे तौर पर समाज से जुड़े हैं। सोनिया ने कहा कि देश के सामने इस वक्त कई राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियां है, जिन पर विचार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नेताओं से देश की उम्मीदें बढ़ी हैं और आम लोग भ्रष्टाचार से उब चुके हैं। सोनिया ने इस बैठक में पिछले दिनों हुए मेडिकल छात्रा के साथ चलती बस में हुए गैंगरेप पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। कांग्रेस के इस चिंतन शिविर में पाकिस्तान से रिश्ते में आई खटास की भी चर्चा हुई।

एलओसी पर हुई घटना के बाद उपजे तनाव को लेकर सोनिया ने साफ कर दिया कि बातचीत तभी हो सकती है, जब पाकिस्तान से रिश्ते इंसानियत के दायरे में रहें। जयपुर चिंतन बैठक में कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने पार्टी के सामने कई बड़े प्रस्ताव रखे हैं। उन्होंने ऐसे उम्मीदवारों को टिकट न देने की मंशा जाहिर की है जो दो बार चुनाव हार चुके हैं।

राहुल ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रभारी महासचिव, प्रदेश अध्यक्ष और जिलों के अध्यक्ष चुनाव न लड़ने और टिकटों के बंटवारे में जिला और प्रखंड कमेटियों को वरीयता दिए जाने की भी बात कही है। अपने सुझाव में उन्होंने लोकसभा चुनाव से एक वर्ष पहले उम्मीदवारों की घोषणा करने और तीन महीने पहले विधानसभा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने की भी वकालत की है। पार्टी के खिलाफ बगावती तेवर दिखाने वालों के खिलाफ राहुल ने सख्ती से निपटने का फामूर्ला भी सुझाया है।

error: Content is protected !!