मनमोहन, सोनिया ने किया सुरंग का लोकार्पण

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह एवं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को यहां जयपुर शहर के पूर्वी क्षेत्र में विकास के नये द्वार खोलते हुए ऐतिहासिक घाट की गूणी सुरंग परियोजना का लोकार्पण किया। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 150 करोड़ रुपये की लागत से इस योजना का बी.ओ.टी. आधार पर निर्माण करवाया गया है। प्रधानमंत्री, यूपीए अध्यक्ष और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पण के बाद सुरंग का अवलोकन किया। इस अवसर पर घाट की गूणी सुरंग परियोजना का वीडियो प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

अरावली पर्वत की सुरम्य वादियों में स्थित इस परियोजना की कुल लम्बाई 2800 मीटर है जिसके तहत 870 मीटर लम्बाई की दो सुरंगे जहां शहर के बढ़ते यातायात दबाव को कम करने में मददगार बनेगी वहीं गुलाबी नगर के पर्यटन की शोभा भी बढ़ायेंगी। दोनों सुरंग 330 मीटर की दूरी पर आपस में जुड़ी हुई है।

घाट की गूणी सुरंग परियोजना के शुरू होने से जयपुर से आगरा के लिए वैकल्पिक एवं सुरक्षित आवागमन सुविधा उपलब्ध होगी। घाट की गूणी सुरंग परियोजना के तहत बने इस नए यातायात मार्ग का संचालन आधुनिक तकनीक युक्त कम्प्यूटर पैनल से नियंत्रित होगा। इसमें जयपुर की वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करते कंगूरे, छतरियां और गुलाबी आभा लिये दीवारें पर्यटकों को खासा आकर्षित करेंगी।

सुरंग में अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें वेंटीलेशन के लिए पंखे, टेलीफोन बूथ, अत्याधुनिक अग्निशमन यंत्र, पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ के साथ ही रोशनी की समुचित व्यवस्था की गई है। सुरंग में वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए सेंसर व्यवस्था भी उपलब्ध है। ब्रेक डाउन अथवा दुर्घटना से निपटने के लिए सुरंगों में दो इन्टरकनेक्टिंग मार्ग बनाये गये हैं।

error: Content is protected !!