शांति में सभी का सहयोग अपेक्षित-नसीम अख्तर

भीलवाड़ा / भीलवाड़ा जिले की प्रभारी शिक्षा राज्यमंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने जिले की जनता से अपील की है कि वो जिले में एकता, भाइचारे एवं साम्प्रदायिक सोहार्द का वातावरण बनाये रखने में सहयोगकरें। उन्होने आज यहंा गणतंत्रा दिवस समारोह मे अपने संबोधन के दोरान कहा कि सभी जाति, धर्म एवं समुदाय के व्यक्ति एक दूसरे की भावानाओं एवं धर्म का आदर, सम्मान करते हुए जिले में अमन व शांति का माहोल बनाये रखने के प्रयास करें ।
शांतिप्रिय भीलवाड़ा जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति मजबूत बनाये रखते हुए शांति व सौहार्द कायम रखने में  सभी  अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दे ।
मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में जिले की जनता को गणतंत्रा दिवस की हार्दिक बधाइ देते हुए कहा कि गणतंत्रा दिवस हमारा राष्ट््रीय पर्व हैं।    26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ और भारत वास्तव में एक संपूर्ण गणतांत्रिक देश बन गया । राष्ट््रीय पर्व को समारोहपूर्वक मनाने से देशवासियों मेंएकता एवं भाईचारे की भावना मजबूत होती है। हमारी एकता ही सबसे बड़ी ताकत है। उन्होने आजादी के आंदोलन में शहीद हुए स्वतंत्राता सेनानियों को याद  करते हुए कहा कि इस आजादी को हमे अक्षुण्ण बनाये रखना है। श्रीमती अख्तर ने कहा कि आज हमारा देश व प्रदेश प्रगति के मार्ग पर निरंतर अग्रसर है। समग्र विकास के कारण आज राजस्थान की तस्वीर बदल रही है।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्राी के कुशल नेतृत्व में गत चार वर्षाे में राजस्थान में चहंुमुखी विकास हुआ और नये आयाम स्थापित हुए है। गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं, अल्पसंख्यकों व सभी जाति समाज और समुदाय के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
राज्य सरकार ने प्रशासन शहरों के संग एवं प्रशासन गांवो के संग अभियान चलाकर आम जन की समस्याओं के समाधान का सार्थक प्रयास किया है।   इन अभियानों  में भीलवाड़ा जिले में उल्लेखनीय उपलब्धियंा अर्जित की  जारही ै। अभियान में जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है और वर्षाे से लंबित समस्याओं का भी मोके पर ही समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। अभियान में राजस्व विभाग सहित 21 विभाग अपनी सेवाएं दे रहे है।
प्रभारी मंत्राी ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियंा हांसिल करने वाली 45 प्रतिभाओं को गणतंत्रा दिवस समारोह में जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित एवं पुरस्कृत किया । जहाजपुर क्षेत्रा के शहीद की विधवा श्रीमती भंवरी देवी को शाल, स्मृति चिन्ह एवं प्रशंसा पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया । जिले के पांच विद्यालयों को विद्यालय विकास हेतु दो-दो हजार रू0 की राशि के चेक प्रदान किये गये ।
उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक अरूण हंसीजा ने महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन किया। समारेाह में विभिन्न विद्यालयों के लगभग चार हजार छात्रा-छात्राओं ने सामूहिक व्यायाम प्रदर्शनकिया। महिला आश्रम व सेठ मुरलीधर मानसिंहका बालिका विद्यालय की छात्राओं ने समूह नृत्य प्रस्तुत किया।
समारेाह में विभिन्न विभागों की ओर से आकर्षक झाकियंा निकाली गई। इनमें रूडसेट संस्था की झांकी प्रथम,  निर्वाचन विभाग की झांकी द्वितीय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व भीलवाड़ा डेयरी की झांकी संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रही ।
बैण्ड प्रदर्शन में आदर्श विद्या मंदिरका बेण्ड प्रथम, सोफिया स्कूल का द्वितीय एवं महिला आश्रम का बेण्ड तृतीय स्थान पर रहा । पुलिस बेण्ड ने भी आकर्षक प्रदर्शन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम मे ंसेठ मुरलीधर मानसिंहका बालिका विद्यालय की छात्राएं प्रथम व महिला आश्रम की छात्राएं द्वितीय रही । अंत में महिला आश्रम की छात्राओं ने राष्ट््रगान प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का सफल संचालन प0 अशोक व्यास एवं डा0 कल्पना शर्मा ने किया ।  इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती सुशीला देवी सालवी, नगर विकास न्यास अध्यक्ष रामपाल शर्मा, नगरपरिषद सभापति अनिल बल्दवा, केंद्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष भवरूंखा , अनिल डांगी, पूर्व नगरपरिषद सभापति ओम नराणीवाल व श्रीमती मधु जाजू सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, जनप्रतिनिधि , गणमान्य नागरिक व पत्राकारगण मोजूद थे ।
-मूलचंद पेसवानी 

error: Content is protected !!