पौष्टिक फोर्टिफाइड दूध सप्लाई करने की दिशा में पहल

saras milkजयपुर। सरस डेयरी अब अगले माह मार्च से उपभोक्ताओं के लिए प्रतिदिन 15 लाख लीटर दूध फोर्टिफाइड करेगी। दूध को फोर्टिफाइड करने के लिए विटामिन ए व डी की सूक्ष्म मात्रा मिलाकर दूध को और अधिक पौष्टिक बनाकर उपभोक्तओं को बिना किसी अतिरिक्त कीमत के यह दूध उपलब्ध कराया जायेगा। इस पहल से औसतन 75 लाख लोग प्रतिदिन लाभान्वित होंगे। इस कदम से राज्य में कुपोषण, रतौन्धी व विटामिन की कमी से होने वाली बीमारियों से राहत मिलेगी।
राजस्थान कोपरेटिव डेयरी फेडरेशन (आर.सी.डी.एफ.) व भारतीय स्वास्थ्य शोध प्रबन्ध शोध संस्थान के बीच कल (14 फरवरी) इस सम्बन्ध में समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किये गये। आर.सी.डी.एफ. के प्रबन्ध निदेशक मुकेश आई.ए.एस. व संस्थान के निदेशक डॉ. एस.डी. गुप्ता ने समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर फोर्टिफाइड प्रोजेक्ट के परियोजना निदेशक डॉ. ओ.पी. गुप्ता व फेडरेशन के विपणन प्रबन्धक पी.एस. सिद्धू उपस्थित थे। यह उल्लेखनीय है कि राज्य में विटामिन एवं आयरन युक्त फोर्टिफाइड आटा, व तेल की तर्ज पर दूध को फोर्टिफाइड करके पौष्टिक बनाने का प्रशासनिक निर्णय गत माह उच्च स्तरीय समिति में राज्य डेयरी मंत्री बाबू लाल नागर की अध्यक्षता में किया गया था। इस परियोजना में ग्लोबल एलाइन्स फार इम्प्रूवड न्यूट्रियिशन (गेन) जिनेवा द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।
आर.सी.डी.एफ. की डेयरियों के मार्फत दूध को फोर्टिफाइड करने के लिए विटामिन ए व डी की सूक्ष्म पोषक मात्रा मिलाई जायेगी। इससे डबल टोन्ड, टोन्ड व स्किमड दूध शामिल है। फोर्टिफाइड परियोजना निदेशक डॉ. ओ.पी. गुप्ता ने बताया कि आर.सी.डी.एफ. द्वारा पहले वर्ष में 5,56,997 मेट्रिक टन दूध व दूसरे वर्ष में 612697 मेट्रिक टन दूध में 100 प्रतिशत पोषक तत्व परियोजना के सहयोग से प्रदान किया जायेगा। इस परियेाजना में माध्यम से क्षमता वर्कल, गुणवत्ता, के साथ फोर्टिफाइड दूध में लाभों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने से सहायता की जावेगी।
डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि फोर्टिफाईड कर दूध के रंग, स्वाद एवं महक में कोई बदलाव नहीं होता है बल्कि मिलाये गये पोषक तत्वों से स्वास्थ्य अच्छा होता है।
-कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार
मो. 9414047744

error: Content is protected !!