कुपोषण से निपटने में महिलाओं की भागीदारी अहम

DSC_2122 (1)जयपुर/ ग्रामीण महिलाओं की भागीदारी एवं विष्वास को हासिल करके राज्य में कुपोषण की मूक आपातकालीन स्थिति का सामना करने मंे फोर्टिफाइड खाद्य आहार योजना की महत्वपूर्ण भूमिका है।
यह मत राज्य सरकार के प्रमुख शासन सचिव जे0सी0मोहन्ती ने आई0आई0एच0एम0आर0 में ग्रामीण भारत की तस्वीर बदलने के प्रबन्ध पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रकट किया। ग्रामीण भारत में विषेषकर वंचित वर्ग के हितों के लिए किये जा रहे प्रयासों को उजागर करने के उद्देष्य से आयोजित ’’गूंज’’ सम्मेलन में मोहन्ती ने बताया कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य एवं सेहत के आवष्यक तत्वों – आयरन, फोलिक एसिड एवं विटामिन बी-12 से भरपूर फोर्टिफाइड आटा 70 लाख गरीब परिवारों को उचित मूल्य पर दिया जा रहा है। प्रमाणित 10 किलोग्राम प्रति बैग फोर्टिफाइड राज आटा 81 रूपये यानि 8 रूपये 10 पैसे प्रति किलोग्राम के मूल्य से दिया जा रहा है।
सम्मेलन में बताया गया कि राजस्थान सरकार, इण्डियन इन्स्टीटयूट ऑफ हैल्थ मैनेजमेन्ट रिसर्च सेन्टर (आई0आई0एच0एम0आर0) व ग्लोबल अलायंस फोर इम्प्रूवड न्यूट्रीषियन (गेन) के संयुक्त तत्वावधान में पोष्टिक आटा, तेल व दूध को भी फोर्टिफाइड करके बाजार में उपलब्ध कराया जा रहा है। फोर्टिफाइड आटा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत भी प्रदान किया जा रहा है।
राष्ट्रीय सम्मेलन में फूड फोर्टिफिकेषन एवं न्यूट्रीषियन पर आयोजित तकनीकी सत्र में गेन की वरिष्ठ एसोसिएट श्रीमती दीप्ती गुलाटी ने बताया कि बहुत कम लागत से खाद्य आहार को फोर्टिफाइड करने में तकनीकी एवं आर्थिक सहायता गेन द्वारा दी जा रही है। फोर्टिफाइड करने से उत्पाद के रंग, स्वाद एवं महक में कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 70000 मैट्रिक टन फोर्टिफाइड आटा कई मीलियन लोगों तक पहंुच रहा है और इसे बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
जे0सी0मोहन्ती की अध्यक्षता में आयोजित यूनीसेफ के राज्य प्रमुख ऐम्युल मुवानगिज, फोर्टिफाइड परियोजना निदेषक डॉ0 ओ0पी0गुप्ता, राजस्थान विष्वविद्यालय के न्यूट्रीषियन की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ0 पूजा टालीकोटी, बैंगलोर प्रबंधन संस्थान के श्रीराम चक्रवर्ती, टाटा सोषयल स्कूल, बम्बई की डा0 पी0एम0 संध्यारानी, विकास अध्ययन संस्थान की डॉ0 ज्योत्सना राजवंषी एवं आई0आई0एच0एम0आर0 की सहायक प्रोफेसर डॉ0 सीमा मेहता ने भाग लिया।

error: Content is protected !!