कर्नाटक में खिलाफत करने वालों को बाहर निकालेंगे: राहुल

rahul gandhiजयपुर। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत का सेहरा पहनने के बाद दो दिवसीय राजस्थान यात्रा पर आए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि कर्नाटक चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने वालों को एक माह में बाहर निकाल दिया जाएगा।

राहुल ने कहा कि चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों की खिलाफत करने वाले नेताओं की सूची उनकी टेबल पर है, ऐसे नेताओं की अब कांग्रेस में कोई जरूरत नहीं, इसलिए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।

बीकानेर में कांग्रेस नेताओं की बैठक में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी कर्नाटक फार्मूला लागू होगा, इसके तहत टिकट चुनाव से तीन-चार माह पहले ही तय कर दिए जाएंगे,अधिकांश टिकट जुलाई में तय हो जाएंगे। युवक कांग्रेस और एनएसयूआई को अपनी प्राथमिकता बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रदेश की जिन सीटों पर दो से तीन बार हार चुकी है उन सीटों पर युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के पदाधिकारियों को टिकट दिए जाएंगे, इसी सीटों पर जीत की जिम्मेदारी भी इन संगठनों की ही होगी।

राजस्थान विधानसभा के इस साल के अंत में होने वाले चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने आए राहुल गांधी ने संगठनात्मक ढांचे को मजबूत बनाए रखने पर अधिक जोर दिया, उन्होंने साफ कहा कि संगठन के बल पर ही सरकार बनती है। संगठन को निचले स्तर से प्रदेश स्तर तक मजबूत बनाने की जिम्मेदारी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेताओं की है। राहुल ने कहा कि चुनाव में उन्हीं नेताओं को टिकट जाएगा जो पार्टी के लिए काम करेंगे, अब बड़े नेताओं की सिफारिश के भरोसे टिकट नहीं मिलेंगे।

अपनी यात्रा के पहले दिन बीकानेर में 14 जिलों के ब्लॉक, जिला कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों, स्थानीय निकाय, जिला परिषद के चुने हुए जन प्रतिनिधियों, सांसद और विधायकों से सीधे संवाद में राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसी भी नेता से नाराजगी है तो उन्हें बताएं, वे जरूर कदम उठाएंगे, लेकिन पार्टी को नुकसान पहुंचाने वाला काम नहीं करें। उन्होंने चार-चार जिलों के ग्रुप में कांग्रेसजनों से संवाद किया, अंत में युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के पदाधिकारियों से बात की।

विभिन्न सत्रों में हुई बैठक के दौरान कांग्रेसी नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ राहुल गांधी से शिकायत भी की। बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, पाली सहित कई जिलों में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव लड़ने वालों ने पार्टी के नेताओं पर ही चुनाव में खिलाफत करने के आरोप लगाए।

राहुल ने प्रत्येक नेता की बात डायरी में लिखी और एक्शन लेने का भरोसा दिलाया। राहुल ने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की तारीफ की और कहा कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन में पार्टी नेता सहयोग करें।

बीकानेर में करीब छह घंटे तक विभिन्न सत्रों में तीन हजार से अधिक कांग्रेसजनों से संवाद करने के बाद राहुल गांधी शाम को जयपुर पहुंचे, यहां उनका पार्टी नेताओं ने स्वागत किया। शाम को वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनावी रणनीति को लेकर चर्चा की, वे गुरूवार को बिड़ला सभागार में जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के 24 जिलों के नेताओं के साथ संवाद करेंगे।

error: Content is protected !!