हाईकोर्ट बेंच की मांग, अधिवक्ताओ का हल्ला बोल

vakoli ka pradarshanhigh court kimanng ko lkar pradarshan karte hue..police vibhag ka jabta'-सतीश शर्मा- उदयपुर / पिछले कई समय से उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच की मांग को लेकर हजारों वकील सोमवार को सड़क पर उतर आए।  सोमवार सुबह कोर्ट चौराहे से जुलूस रवाना हुआ और हॉस्पिटल रोड होते हुए चेतक चौराहे से संभागीय आयुक्त कार्यालय पहुंचा।  जुलूस में उदयपुर सहित राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, बांसवाड़ा सहित भीलवाड़ा और सिरोही के हजारों वकीलों ने हिस्सा लिया।
मेवाड़-वागड़ हाईकोर्ट संघर्ष समिति के महासचिव मनीष शर्मा ने बताया कि आज आंदोलन पूरे दिन और रात चलेगा। संभागीय आयुक्त कार्यालय के बाहर ही सभी वकील बैठे रहेंगे और प्रशासन में जनप्रतिनिधियों से हाईकोर्ट बैंच लाने के लिए सहयोग मांगेंगे।  वकीलों के इस जुलूस में सौ से अधिक राजनैतिक, सामाजिक और स्वयं सेवी संगठनों ने समर्थन किया। वकीलों के साथ आमजनता के जुडऩे से इस जुलूस को भारी सहयोग मिल गया है।
वकीलों के जुलूस से शहर में कई जगह जाम की स्थिति पैदा हो गई। इधर सिंचाई विभाग कार्यालय से दैत्य मगरी तक टेंट लगान से रास्ता बंद हो गया। इससे आमजन को भी भारी परेशान उठानी पड़ी।
हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर सोमवार से शुरु हुए संभाग स्तरीय आंदोलन के तहत आठ जिलों से वकीलों का आना शुरु हो गया है। सुबह दस बजे तक लगभग दो हजार से अधिक वकील कोर्ट परिसर में पहुंच चुके थे।
इधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी मुस्तैदी बना ली है। पुलिस जीप और अन्य टुकडिय़ा वकीलों की हर गतिविधियों पर नजर जमाए हुए थी।  बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भरत ने बताया कि मंगलवार को  रैली निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुए संभागीय आयुक्त कार्यालय पहुंचेगी। यहां पहुंचने के बाद धरना प्रदर्शन आदि का आयोजन किया जाएगा।
बसों में भरकर आए वकील :
कोर्ट परिसर का सुबह का माहौल ऐसा था मानो कोई मेला लग रहा हो। बसों, कारों और जीपों में भरकर वकील पहुंच रहे थे। उदयपुर संभाग के सभी जिलों सहित भीलवाड़ा एवं सिरोही जिले के वकील भी हिस्सेदारी करने पहुंचे हैं। कोर्ट परिसर में विभिन्न संगठनों के दल प्रमुख भी अपने कार्यकर्ताओं के साथ जमे हुए थे, तथा रैली में शामिल होने को उत्सुक भी नजर आ रहे थे।
मंगलवार तक देंगे धरना :
अध्यक्ष भरत ने बताया कि यह धरना प्रदर्शन मंगलवार शाम छह बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान क्रमिक रूप से विभिन्न जिलों के बार एसोसिएशन के प्रमुख अपनी बात रखेंगे। इस दौरान वकील रात को भी अपना धरना जारी रखेंगे।  गौरतलब है कि उदयपुर में हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर मांग काफी लंबे समय से चली आ रही है। जिसे पूरा करने के लिए इस बार वकीलों ने संभाग स्तरीय आंदोलन की रणनीति रची है।
error: Content is protected !!