बूंद बूंद सिचाई प्रशासनिक उपेक्षा की शिकारः किरण

kiran4जयपुर। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं विधायक किरण माहेश्वरी नें राजसमन्द जिले मे फव्वारा एवं बूंद बूंद सिंचाई की स्थिति के लिए ताराकिंत प्रश्व पुछा। सरकार नें बताया कि विगत 5 वर्षों में मात्र 8014 हेक्टर भूमि को इसके अन्तर्गत लाया गया है।
राजसमन्द जिले में कूल 9983 हेक्टर भूमि में फव्वारा एवं बूंद बूंद सिचाई सुविधा है। नियंत्रित सिंचाई द्वारा स्वचालित उर्वरक अनुप्रयोग के लिए वर्ष 12-13 में 185 किसानों को अनुदान पर उपकरण दिए गए। विगत 5 वर्षों में 5750 हेक्टर भूमि में फव्वारा सिंचाई एवं2260 हेक्टर में बूंद बूंद सिंचाई संस्थापित की गई।
किरण नें कृषि मंत्री से आग्रह किया कि फव्वारा सिंचाई, बूंद बूंद सिंचाई एवं स्वचालित उर्वरक सिंचाई को सर्वाेच्य प्राथमिकता दी जाए। कूल सिंचित क्षेत्र का कम से कम 60: भाग इन पद्धतियो में आना चाहिए। यह कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए अत्यावश्यक है। इसे प्रशासनिक उपेक्षा एवं भ्रष्टाचार से मुक्त करवाया जाए।
किरण नें तीन अताराकिंत प्रश्नों के माध्यम से राज्य सरकार का ध्यान मुख्य मंत्री सहायता कोष से रोगियों को अधिकतम सहायता देने, देशी नस्ल की गायों की नस्ल उन्नतिकरण एवं जनजाति विश्वविद्यालय में अध्यापन कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाने की ओर आकृष्ट किया।

error: Content is protected !!