आसाराम बापू को पुलिस इंदौर से जोधपुर लाई

asaram-arrestedआसाराम को आधी रात के बाद इंदौर से गिरफ्तार करने के बाद जोधपुर पुलिस उसे कड़ी सुरक्षा के साथ दिल्ली होते हुए जोधपुर ले आई है. जोधपुर पुलिस को उसके खिलाफ काफी मजबूत सबूत भी मिले हैं.केस को फूल-प्रूफ करने के लिए पुलिस आसाराम को सात दिन के रिमांड पर लेना चाहती है. इस लिए उसे कल जोधपुर की निचली अदालत में पेश किया जाएगा. शहर में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. आसाराम के स्वास्थ्य को लेकर भी पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है. इसके चलते अब तक आसाराम का तीन बार स्वास्थ्य परिक्षण करवाया जा चुका है. स्वास्थ्य परीक्षण रिपोर्ट्स के अनुसार आसाराम बिलकुल सेहतमंद है और इंट्रोगेशन किया जा सकता है.
अपने उद्योगपति और दबंग अख़बार के मालिक किशोर वाधवानी के फार्म हाउस में छिपे रहने के बाद आसाराम जैसे ही देर रात अपने इंदौर स्थित आश्रम में वापस लौटे की उन्हें जोधपुर पुलिस ने पिछले दरवाजे से घुस कर धर दबोचा. आसाराम की पूछताछ के लिए देर रात को एअरपोर्ट ले जाया गया. जोधपुर ले जाने से पहले आसाराम की मेडिकल जाँच करायी गयी ताकि उसके पास अस्वस्थता का बहाना न रहे. डॉक्टर ने उससे पूछ ताछ करने योग्य घोषित कर दिया जिसके बाद आज सुबह आसाराम को दिल्ली के लिए ले जाया गया. इस बीच जोधपुर पुलिस ने कल टीवी रिपोर्टर और कैमरामैन पर किये हिंसक आक्रमण के लिए आसाराम के १३ समर्थको को गिरफ्तार कर लिया.
हवालात जाने पर अपवित्र हो जाऊंगा- आसाराम
जोधपुर पहुंचने पर आसाराम पुलिस स्टेशन जाने से आनाकानी करते रहे। बताया जा रहा कि वह पुलिस से कहते रहे कि हवालात जाने पर वह अपवित्र हो जाएंगे। करीब 20 मिनट तक पुलिस उन्हें समझाती रही। इसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई।
लोग सता रहे हैं मुझेः जोधपुर लाए जाने के बाद एयरपोर्ट से बाहर आते हुए आसाराम ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि लोग उन्हें सता रहे हैं। जब उनसे पूछा गया कि उन्हें कौन सता रहा है, तो उनका जवाब था, ‘देश और लोग समझते हैं।’ इससे पहले दिल्ली आते हुए प्लेन में आसाराम कभी माला जपते रहे, तो कभी आंखें मूंदे ध्यान लगाने की कोशिश करते दिखे।
आठ घंटे तक कराया इंतजारः इंदौर आश्रम में गिरफ्तारी से बचने के लिए आसाराम बापू ने खूब बहानेबाजी की। जोधपुर पुलिस की टीम मेडिकल रिपोर्ट के साथ आश्रम पहुंची थी कि आसाराम से पूछताछ करने में सेहत को लेकर कोई समस्या नहीं है। जोधपुर पुलिस को आश्रम के पास करीब 8 घंटे तक इंतजार के बाद आसाराम को अरेस्ट करने में सफलता मिली।

सत्संग का नाटक भी बेअसरः आसाराम के बेटे नारायण साई ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में दावा किया था कि उनके पिता को ट्राइजेमिनल न्यूरेलजिया नाम की तंत्रिका संबंधी बीमारी है और इसलिए वे जोधपुर जाने की हालत में नहीं हैं। जब जोधपुर पुलिस टीम उनसे पूछताछ करने आश्रम पहुंच गई तो आसाराम ने सत्संग शुरू कर दिया। सत्संग में आसाराम ने कहा कि अगर वह जेल जाएंगे तो बड़े-बड़े लोगों की इच्छा पूरी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि ‘मेरी गिरफ्तारी होगी तो 4 करोड़ साधकों के दिल भी जेल में होंगे।’ बाद में जब सत्संग समाप्त हुआ तो वह आराम करने चले गए। इस बीच उनके समर्थक लेट गए ताकि पुलिस उन तक नहीं पहुंच सके। मगर, पुलिस टीम अड़ी रही और आखिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
सोफे पर बिताई रातः पुलिस टीम जब उन्हें अपने साथ ले गई, तब उन्होंने अपना मुंह ढका हुआ था। रात में उन्हें एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज ही रखा गया। आसाराम ने सोफे पर सोकर ही रात बिताई। इंदौर एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।
इससे पहले शनिवार को दिन भर आसाराम के इंदौर आश्रम में होने को लेकर विरोधाभासी खबरें आती रहीं। सुबह से ही इंदौर पुलिस कह रही थी कि वह आश्रम में नहीं हैं। हालांकि इसी बीच आश्रम में उनके समर्थकों एवं अनुयायियों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई। करीब 7 हजार समर्थकों के इंदौर पहुंचने का दावा किया गया। पुलिस के सीनियर अधिकारी आसाराम के आश्रम पहुंच गए थे। कहा जा रहा था कि इंदौर के डीएम भी आश्रम में मौजूद थे। जोधपुर पुलिस की 15 सदस्यीय टीम भी इंदौर पहुंच गई। मगर, आसाराम बीमारी की वजह बताते हुए पुलिस के सामने आने को तैयार नहीं थे। उनके बेटे नारायण साईं ने कहा कि आसाराम कहीं भागे नहीं हैं। वह आश्रम में ही हैं, लेकिन बीमार हैं। जब उनकी तबीयत ठीक हो जाएगी तो वह जांच में सहयोग करेंगे और खुद पुलिस टीम के सामने हाजिर हो जाएंगे। मगर, जोधपुर पुलिस टीम मानने को तैयार नहीं थी। पुलिस ने बीमारी से जुड़ी रिपोर्ट मांगीं। इन रिपोर्टों की जांच के बाद पुलिस टीम ने पाया कि पूछताछ के लिहाज से आसाराम फिट हैं। इसके बाद यह तय हो गया कि आसाराम अब नहीं बच पाएंगे।
पीड़ित लड़की के पिता ने अनशन तोड़ा

उधर शाहजहांपुर में अनशन पर बैठे पीड़ित लड़की के पिता ने आसाराम की गिरफ्तारी के बाद जूस पीकर अपना अनशन तोड़ लिया है। शनिवार को वह आसाराम की गिरफ्तारी की मांग करते हुए अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे थे। इंदौर में जोधपुर पुलिस टीम द्वारा आसाराम की गिरफ्तारी के बाद स्थानीय पुलिसकर्मियों ने उन्हें इस बात की खबर दी। खबर मिलने के बाद उन्होंने अपना अनशन तोड़ा। उनका कहना है कि अगर जोधपुर पुलिस को जरूरत महसूस हो तो वह जांच में सहयोग करने दोबारा जोधपुर जाने को भी तैयार हैं।

error: Content is protected !!