घर ले आएं स्‍वास्‍थ्‍य की संजीवनी

नरेश सिंगल
नरेश सिंगल

किसी ने सच कहा है कि स्‍वस्‍थ परिवार में ही वास्‍तविक सुख बसता है। आज हम फेंग्षुर्इ के एक ऐसे गैजेट की बात कर रहे हैं, जो स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से संजीवनी सरीखा साबित होता है। हम बात कर रहे हैं वु लू की। फेंग्षुर्इ के इस गैजेट का चलन अति प्राचीन रहा है। जब किसी व्यकित को असाध्य रोग हो जाता था और उपचार के बावजूद उसे अपेक्षित लाभ नहीं मिलता था, तब उसके सिरहाने के पास अथवा चारपायी के नीचे वु लू रखा जाता था।

वु लू अन्य फेंग्षुर्इ गैजेट की तरह बाजार में आसानी से उपलब्ध तो नहीं है, लेकिन फेंग्षुर्इ गैजेटस के अच्छे स्टोर्स से इसे खरीदा जा सकता है। आप भी अपने प्‍यार-दुलार के साथ परिवार को स्‍वास्‍थ्‍य का उपहार देना चाहती हैं तो फेंग्‍शुई के इस दुर्लभ गैजेट को घर ले आएं। जानते हैं, वू लू को कैसे उपयोग किया जाता है-

  • वु लु को लम्बी बीमारी से निजात पाने व दुर्भाग्य का प्रभाव कम करने के लिए किया जाता है। इसे कब और कहां स्थापित किया जाए, इसका एक निश्चित तरीका है। अमूमन इसे मौसम परिवर्तन के समय घर में स्थापित किया जाता है।
  • वु लू को बीमार व्यकित के बिस्तर के नीचे रखा जा सकता है तो दुर्भाग्य से बचने के लिए इसे दीवार पर टांगा भी जा सकता है।
  • गर्भवती महिला अथवा जच्चा व नवजात शिशु के कमरे में भी वु लू रखना उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से अति लाभकारी रहता है। इसे जच्चा के सिरहाने के पास अथवा उसकी चारपायी पलंग आदि के नीचे रखना चाहिए।
  • वु लू को दीवार पर किस दिशा में टांगा जाए, इसका निर्णय आप फेंग्षुर्इ के माध्यम से अपनी निजी शुभ दिशा जानकर कर सकते हैं। गौरतलब है कि फेंग्षुर्इ के अनुसार, प्रत्येक व्यकित की जन्मतिथि के आधार पर उसकी अपनी निजी शुभ दिशा होती है। इस दिशा में वु लू को स्थापित करने से उसका प्रभाव अधिक होगा और वह आपके घर व आसपास के वातावरण से नकारात्मक ऊर्जा को ग्रहन कर लेगा।
  • वु लू का उपयोग कामकाजी महिलाएं अपने व्यवसायिक स्थल पर भी कर सकती हैं। इससे आपको व्यवसाय में बेहतर अवसर व आमदनी के नए स्रोत प्राप्त होंगे।

कहीं-कहीं वु लू को घर की चौखट के साथ अथवा कपड़े में बांधकर लटकाने का भी रिवाज है। मगर आवष्यक नहीं कि इसका अनुसरण किया जाए।

error: Content is protected !!