कॉल ड्राप क्यों होता हे

हेमेन्द्र सोनी
हेमेन्द्र सोनी
सरकार एक तरफ तो आधुनिक संचार क्रान्ति की बड़ी बड़ी बाते कर रही हे और जमीनी हकीकत यह हे की मोबाईल से उपभोक्ता ठीक से बात भी नहीं कर सकता ।
मोबाइल कम्पनियो की दादागिरी ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही हे । काल ड्राप की समस्या दिनों दिन विकराल रूप धारण करती जा रही हे । पूरा पैसा देने के बाद भी मोबाइल उपभोक्ता को सुविधा नहीं मिल पा रही हे इस कारण आर्थिक और मानसिक परेशानी झेलनी पड़ रही हे सरकारी कंपनी bsnl सहित सभी मोबाइल कंपनियो में यह आम समस्या बनती जा रही हे । शिकायत की कोई भी सुनवाई नहीं हो रही हे । ऐसा लगता हे की ट्राई ने इनको मन मर्जी करने की मोन स्वीकृति दे रखी हे । इस कारण इनको कोई भय नहीं रहा और शिकायत निवारण की कोई दिलचस्पी इन कम्पनियो में दिखाई नहीं दे रही । मोबाइल कंपनिया सिमित संशाधनों से ज्यादा मुनाफा कमाने के उद्देश्य से और नए संशाधनों को लगाने में आने वाली भारी भरकम राशि से निजात पाने के लिए उपभोक्ताओं की काल ड्राप की समस्या को जान बुझ के नजर अंदाज किये जा रही हे ।
मुझे लगता हे की काल ड्राप की आड़ में मोबाइल कंपनिया पेसो का बड़ा खेल खेल रही हे और अपनी तिजोरिया भर रही हे और उपभोक्ताओं का शोषण कर रही हे ।
ट्राई को चाहिए की मोबाइल कम्पनियो के टेरिफ प्लानों की जांच कर सच का पता लगाना चाहिए ।
काल ड्राप की समस्या से देश को आजाद कराने के लिए देश के टेलीकोम मिनिस्टर को इस समस्या के लिए मोबाइल कम्पनियो को बाध्य करना चाहिये और निर्देश देने चाहिए की संशाधनों को बढ़ा के उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करे अन्यथा उनके ऊपर जुर्माना लगाया जायेगा और ना मानने पे लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता हे । काल ड्राप की समस्या से विदेशो में भारत की छवि पर भी विपरीत असर पड़ता हे । जिस कारण भारत में आने वाले विदेशी निवेश के माहोल पे भी असर पड़ सकता हे ।
हेमेन्द्र सोनी bdn ब्यावर

error: Content is protected !!