भारतियों के दिलों में रहने वाले राष्ट्र नायक अटल बिहारी वाजपेयी

(अटलजी के 93वें जन्म दिवस पर समस्त भारतियों दुवारा उनके शतायु होने एवं स्वस्थ रहने के कामना के साथ) Part 4

प्रधानमंत्री अटलजी की उल्लेखनीय सफलतायें

डा. जे.के.गर्ग
डा. जे.के.गर्ग
19 फ़रवरी 1999 को भारत- पाकिस्तान सद्दभावना हेतु बस सेवा शुरू की जिसके पहिले यात्री बनके वे दिल्ली से लाहोर गये और नवाज़ शरीफ से मुलाकात की इससे दो पड़ोसियों बीच नये सम्बन्धो की शुरुआत करने का प्रयास किया किन्तु कुछ ही समय पश्चात् पाकिस्तान के तत्कालीन सेना प्रमुख परवेज़ मुशर्रफ की वजह से पाकिस्तानी सेना व उग्रवादियों ने कारगिल क्षेत्र में घुसपैठ करके कई पहाड़ी चोटियों पर कब्जा कर लिया। अटल सरकार ने पाकिस्तान की सीमा का उल्लंघन न करने की अंतर्राष्ट्रीय सलाह का सम्मान करते हुए धैर्यपूर्वक किंतु ठोस कार्यवाही करके भारतीय क्षेत्र को पाकिस्तान से मुक्त कराया। कारगिल युद्ध में प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण भारतीय सेना को जान माल का काफी नुकसान हुआ और पाकिस्तान के साथ शुरु किए गए संबंध सुधार के सारे प्रयास एक बार फिर समाप्त ही हो गए। भारत भर के चारों कोनों को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए गोल्डन क्वाड्रिलेट्रल प्रोजैक्ट या संक्षेप में जी क्यू प्रोजैक्ट की शुरुआत इसके अंतर्गत दिल्ली, कलकत्ता, चेन्नई व मुम्बई को राजमार्ग से जोड़ा गया। ऐसा माना जाता है कि अटल जी के शासनकाल में भारत में जितनी सड़कों का निर्माण हुआ उतना सिर्फ शेरशाह सूरी के समय में ही हुआ था।
एक सौ साल से भी ज्यादा पुराने कावेरी जल विवाद को सुलझाया।
राष्ट्रीय राजमार्गों एवं हवाई अड्डों का विकास; नई टेलीकॉम नीति तथा कोकण रेलवे की शुरुआत करके बुनियादी संरचनात्मक ढाँचे को मजबूत करने वाले कदम उठाये।
अटलबिहारीजी राजनेता के साथ लेखक और कवि भी हैं ,उन्होंने अनेकों पुस्तके एवं काव्य सग्रह लिखें जिनमे प्रमुख हैं:—–मेरी इक्यावन कविताएँ, मृत्यु या हत्या, अमर बलिदान (लोक सभा में अटल जी के वक्तव्यों का संग्रह), कैदी कविराय की कुण्डलियाँ, संसद में तीन दशक, अमर आग है, सेक्युलर वाद, राजनीति की रपटीली राहें,बिन्दु बिन्दु विचार आदि। अटलबिहारीजी को अनेकों पुरष्कार प्राप्त हुए जिनमें प्रमुख हैं— फ्रेंड्स ऑफ बांग्लादेश लिबरेशन वार अवॉर्ड (2015), (बांग्लादेश सरकार द्वारा प्रदान ),2014 दिसम्बर में भारत रत्न से सम्मानित(2014),पद्म विभूषण (1992), लोकमान्य तिलक पुरस्कार (1993), श्रेष्ठ सासंद पुरस्कार(1994),भारत रत्न पंडित गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार (1994),भारत रत्न आदि | जनप्रिय अटलजी के 93वें जन्मदिन पर सभी भारतीय उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हुए परमपिता परमात्मा से उनके शतायु होने की दुआ करते हुए हार्दिक बधाई देते है |

प्रस्तुतिकरण ——–डा.जे.के.गर्ग
सन्दर्भ—-विभिन्न पुस्तके, मेरी डायरी के पन्ने आदि

error: Content is protected !!