स्वास्थ्यवर्धक हल्दी और अदरक की चाय

डा. जे.के.गर्ग
सच्चाई तो यही है कि अक्सर नींद और थकान को कम करने के लिए हम साधारणतया चाय या कॉफी पीते हैं । निर्विवाद रूप से कार्यालय से लेकर घर तक हर जगह रिफ्रेशमेंट के लिए चाय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरल पेय है। कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में होता है। इसके कई तरह के हानिकारक साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में ऐसे विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता जिससे हानिकारक साइड इफेक्ट्स न्यूनतम हों जाये वहीं तरल पेय ज्यादा फायदेमंद हो । वर्षों से हमारी रसोई और भोजन में काम आने वाली हल्दी और अदरक की चाय इन्हीं में से एक उत्तम विकल्प है। हल्दी और अदरक की चाय आपको को उर्जावान बनाये रखने के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। ऐसे में मोटापे का कोई डर नहीं होता। इस हर्बल चाय के पीने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है बल्कि यह आपकी रोगप्रतिरोधी (इम्यूनिटी) क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होती है। आइए जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या हैं।

हल्दी और अदरक की चाय बनाने की विधी—— एक बर्तन में पानी लेकर उबाल लें। इस पानी के उबलने के बाद इसमें हल्दी, अदरक, दालचीनी मिला लें। आंच धीमी कर दें। धीमीं आंच पर इसे 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे छान लें और थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।

हल्दी और अदरक की चाय के फायदे –

दिल के लिए – हल्दी और अदरक आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इस चाय में मौजूद मैग्नीशियम हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह फायदेमंद लाभदायक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इससे ह्रदय की धमनियां स्वस्थ रहती है जिससे दिल तक रक्त संचार ठीक रहता है।

लंबी आयु – हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कर्कुमिन उम्र बढ़ाने में मदद करता है। मक्खियों पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि कर्कुमिन उम्र को बढ़ाने में सहायक है।

पेट संबंधी बीमारी में – डायरिया, खराब पेट, मितली, या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों में अदरक और हल्दी की चाय प्रभावी है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके लिए हर रोज हल्दी और अदरक की एक कप चाय का सेवन करें।

संक्रमण में – अदरक और हल्दी बहुत प्रभावी हर्ब हैं जिनमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही कर्कुमिन एक एंटी फंगल तत्व है। इनका एक साथ सेवन आपको कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और इनसे बचाव करता है।

संकलनकर्ता—–डा. जे. के. गर्ग

सन्दर्भ—-विभिन्न पत्रिकाएँ,समाचार पत्र जनसत्ता आदि

error: Content is protected !!