दामोदर द्वादशी का व्रत आज

मोक्ष की राह आसान करता है यह व्रत
=========================
आज यानी 12 अगस्त को श्रद्धालु दामोदर द्वादशी का व्रत करेंगे। भारतीय धर्म ग्रंथों के अनुसार दामोदर द्वादशी का व्रत भगवान विष्णु के भक्तों द्वारा आस्थापूर्वक किया जाता है। श्रावण महीने के महीने में शुक्ल पक्ष की द्वादशी पर दामोदर द्वादशी मनाई जाती है। दामोदर भगवान विष्णु के कई नामों में से एक है। श्रावण माह आकाश में सितारों के श्रवण नक्षत्र की उपस्थिति से चिह्नित है। यह महीना मुख्य रूप से भगवान शिव को समर्पित है। इस शुभ महीने के दौरान भगवान शिव की पूजा करने वाले भक्तों को बहुत से लाभ मिल सकते हैं, जिन्हें भगवान शिव द्वारा आशीर्वादित किया जाता है। श्रावण माह मानसून के मौसम से भी जुड़ा हुआ है जो फसलों की कटाई और सूखे की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, सावन के महीनों को विशेष रूप से देवताओं के लिए माना जाता है। दामोदर द्वादशी के पिछले दिन पवित्रा एकादशी व्रत या पुत्रदा एकादशी के रूप में मनाया जाता है जो भगवान विष्णु को भी समर्पित है। पुत्रदा एकादशी या पवित्र एकादशी का निरीक्षण करने वाले भक्त अक्सर भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद द्वादशी के दिन भगवान शिव को भोग लगा के फिर प्रसाद प्राप्त कर अपने उपवास को तोड़ते हैं और अपनी मनोकामना को पूर्ण प्रार्थना करते हैं।

दामोदर द्वादशी उपवास विधि –
=====================
दामोदर द्वादशी के दिन विधि विधान से किया गया व्रत उपवास हर भक्त की सभी मनोकामना पूर्ण के विशेष माना गया है। दामोदर द्वादशी दिन उपवास तोड़ने के बाद मीठा खाना व ब्राह्मणों को पेट भर भोजन खिलाना शुभ माना गया है। ब्राह्मणों को दान और दान के रूप में कपड़े और अनाज दान करें। ऐसा माना जाता है कि भक्त जो दामोदर द्वादशी व्रत का पालन करते हैं, उन्हें परम मोक्ष सदगति की प्राप्ति होती है। दामोदर व्रत का पालन करने से अनुयायियों को अविश्वसनीय लाभ मिलते हैं।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!