श्रद्धालु आज रखेंगे जया पार्वती व्रत

देवी पार्वती के कई अवतारों में से एक हैं जया

राजेन्द्र गुप्ता
आज जया पार्वती व्रत का दिन है। जैसा कि नाम से पता चलता है, जया पार्वती व्रत देवी जया की ‘पूजा’ की जाती है. जया देवी पार्वती के कई ‘अवतार’ में से एक हैं जिनकी इस विशेष अवधि में पूजा की जाती है।
यह व्रत महिलाओं के लिए काफी महत्व रखता है. महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाले आषाढ़ के महीने में 5 दिन के उपवास अनुष्ठान के साथ उत्सव को आगे बढ़ाया जाता है. यह व्रत विशेष रूप से गुजरात सहित भारत के उत्तरी हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ व्रत का पालन करते हैं. आपको बता दें, इस व्रत को गौरी व्रत के नाम से भी जाना जाता है।

शुक्ल पक्ष में त्रयोदशी तिथि इस पवित्र उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. पांचवें दिन, यानी श्रवण कृष्ण पक्ष में तृतीया तिथि, व्रत अपनी परिणति या समाप्ति तिथि पर पहुंचता है.
ऐसा माना जाता है कि देवी जया की पूजा करने से महिलाओं पर उनकी कृपा होती है. वह विवाहित और अविवाहित दोनों महिलाओं पर अपना आशीर्वाद बरसाती है. जो लड़कियां अच्छा जीवन साथी चाहती है, उन पर देवी जया आशीर्वाद देती है।
वहीं एक विवाहित महिला को लंबे, स्वस्थ जीवन, अपने पति की भलाई के लिए माना जाता है, देवी अपनी कृपा बरसाती है और समृद्धि, सुख प्रदान करती है. दिव्य युगल- शिव-पार्वती विवाहित महिलाओं को एक सुखी, सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद देते हैं।
एक प्रचलित कथा के अनुसार, एक ब्राह्मण महिला थी जिसने अपने पति की सुरक्षा के लिए भगवान शिव और गौरी से प्रार्थना की थी. उसकी भक्ति से प्रेरित होकर, दिव्य जोड़े ने उसकी इच्छाएं पूरी कीं।

जया पार्वती व्रत की पूजा विधि:-

5 दिनों की अवधि में मनाया जाने वाला यह व्रत कुछ नियमों का पालन करके किया जाना चाहिए. उदाहरण के लिए, कोई भी गेहूं या ऐसी किसी भी चीज का सेवन नहीं कर सकते जिसमें गेहूं हो. मसाले, सादा नमक और कुछ सब्जियां जैसे टमाटर का भी सेवन 5 दिन की अवधि के दौरान नहीं करना चाहिए।

– पहले दिन- गेहूं के बीजों को मिट्टी के बर्तन में लगाया जाता है जिसे सिंदूर से सजाया जाता है, ‘नगला’ (रूई से बना एक हार जैसी माला)। भक्त 5 दिनों तक इस बर्तन की पूजा करते हैं।

– पांचवें दिन- महिलाएं पूरी रात जागती रहती हैं और जया पार्वती जागरण (भजन, भजन, आरती करना) करती हैं।

– छठे दिन- गेहूं से भरा हुआ घड़ा किसी भी जलाशय या पवित्र नदी में प्रवाहित किया जाता है।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!