चुनाव प्रचार थमा, मतदान दल 12 सितम्बर को रवाना होंगे

nasirabad upchunavअजमेर। नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव 2014 के लिए मतदान दल कल 12 सितम्बर को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अजमेर से रवाना होंगे। रवानगी से पूर्व उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि मतदान दलों को 12 सितम्बर को प्रात: 10 बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अजमेर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद मतदान दल मतदान से संबंधित सामग्री प्राप्त कर मतदान केन्द्र के लिए प्रस्थान करेंगे।
उन्होंने बताया कि कॉलेज परिसर में मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए व्यवस्थाएं तय कर ली गई है। वाहनों की पार्किग कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पीछे मैदान में की जाएगी। मतदान दलों को वाहन आवंटन, पी.ओ.एल. कूपन, रूट चार्ट, वाहन की लॉग बुक से संबंधित व्यवस्थाएं प्रभारी अधिकारी निजी वाहन प्रकोष्ठ करेंगे। मतदान दल निश्चित रूट पर चैक पोस्ट पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर रवाना होंगे।
श्री देथा ने बताया कि मतदान दलों के साथ पुलिस कार्मिकों को भी भेजा जाएगा। सैक्टर मजिस्ट्रेट, माईक्रो पर्यवेक्षक, वीडियोग्राफर के प्रशिक्षण के दौरान बैठने की व्यवस्था भी मतदान दलों के साथ टेंट में की जाएगी। उन्होंने बताया कि 13 सितम्बर को मतदान समाप्ति के पश्चात सभी मतदान दल मतदान सामग्री राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में ही जमा कराएगे। यहां ई.वी.एम. सहित अन्य सामग्री के संग्रहण के लिए अलग-अलग काउन्टर स्थापित किए जायेंगे।
उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए सुरक्षा के पूरे इन्तजाम कर लिए गये हैं। प्रशासन एवं पुलिस मिलकर विधानसभा उप चुनाव को निर्विघ्न सम्पन्न कराएंगे। जिला पुलिस, केन्द्रीय पैरामिलिट्री फोर्स एवं आरएसी की पर्याप्त तैनातगी की जाएगी। सभी एरिया व सेक्टर मजिस्टे्रट के साथ पुलिस बल उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा संबंधित थानों पर भी पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी उपलब्ध रहेंगे ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति में हालात पर तुरन्त काबू पाया जा सके। मतदान वाले दिन भी विधानसभा क्षेत्र में बाहर से प्रवेश करने वाले सभी रास्तों पर नाकाबंदी की जाएगी। मतदान केन्द्रों पर किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पुलिस मुस्तैद रहेगी।

मतदान दिवस पर अवकाश घोषित
नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान दिवस पर 13 सितम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नसीराबाद में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकान, औद्योगिक उपक्रम, कारोबार या व्यवसाय में कार्यकरत कामगारों का मतदान दिवस पर 13 सितम्बर का सवैतनिक अवकाश रहेगा। साथ ही ऐसे कार्मिक जो उपनिर्वाचन वाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता है, परन्तु उस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बाहर कार्यरत हैं, उन्हें भी अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु मतदान दिवस पर सवैतनिक अवकाश देय होगा।
उन्होंने बताया कि अवकाश मंजूर किए जाने के कारण किसी व्यक्ति की मजदूरी से कोई कटौती या उसमें कमी नही की जाएगी। यदि कोई नियोजनकर्ता उक्त नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके विरूद्घ जुर्माना व दण्डनीय कार्यवाही का प्रावधान है।

महिला इंजीनियंरिग कॉलेज व पोलोटेक्निक कॉलेज मेंं 12 व 16 का अवकाश
नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव के लिए 12 सितम्बर को मतदान दलों की रवानगी एवं 16 सितम्बर को होने वाली मतगणना के दिन राजकीय महिला इंजीनियरिंग महाविद्यालय एवं राजकीय पोलीटेक्निक महाविद्यालय अजमेर में अवकाश रहेगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने दी।

मतदान केन्द्र वाले विद्यालयों में कल 12 सितम्बर को विद्यार्थियों का अवकाश
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव के तहत विधानसभा क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्र वाले विद्यालयों में कल 12 सितम्बर को विद्यार्थियों का अवकाश घोषित किया है।

चुनाव कंट्रोल रूम कार्यरत
नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उप चुनाव के लिए अजमेर में कलेक्टे्रट स्थित पीबीएक्स कक्ष कंट्रोल रूम स्थापित है। यह कंट्रोल रूम 24 घण्टे कार्यरत है। कंट्रोल रूम के फोन नम्बर 0145-2620110 है।

चुनाव प्रचार थमा
नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव का चुनाव प्रचार आज सांयकाल 6 बजे से बंद हो गया। अब उम्मीदवार घर-घर जाकर मतदाताओं से सम्पर्क कर सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि चुनाव प्रचार बंद होने के पश्चात अब बाहर का व्यक्ति जो नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र का मतदाता नहीं है। इस क्षेत्र में नहीं रूक सकेगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों से अनुरोध किया है कि वे अपने ऐसे प्रतिनिधियों को इस विधानसभा क्षेत्र में नहीं रहने के लिए पाबंद कर दें। क्षेत्रीय सांसद इस विधानसभा क्षेत्र में रह सकेंगे।

error: Content is protected !!