देवनानी ने छात्र-छात्राओं के मन की बात सुनी

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के निकटवर्ती ग्राम सोमलपुर के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्र छात्राओं से सीधे बातचीत कर उनके मन की बात सुनतें हुए। पास में खड़े हैं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत  व जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के निकटवर्ती ग्राम सोमलपुर के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्र छात्राओं से सीधे बातचीत कर उनके मन की बात सुनतें हुए। पास में खड़े हैं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत व जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया।

 

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के निकटवर्ती ग्राम सोमलपुर के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवनिर्मित जल घर व मॉडल कक्षा कक्ष का उद्घाटन करते हुए। पास में खड़े है पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत  व जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के निकटवर्ती ग्राम सोमलपुर के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवनिर्मित जल घर व मॉडल कक्षा कक्ष का उद्घाटन करते हुए। पास में खड़े है पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत व जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया।

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज अपने शिक्षक के जीवनकाल को दोहराते हुए छात्र-छात्राओं से उनके मन की बात जानी और शैक्षणिक व्यवस्था की जानकारी लेते हुए उन्हें प्रश्न पत्र हल करने के संबंध में गुर सिखाएं।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री देवनानी आज प्रात: अजमेर के निकटवर्ती ग्राम सोमलपुर स्थित राजकीय आदर्श सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित समारोह में पहुंचे और उन्होंने यहां स्मार्ट क्लास रूम का उद्घाटन करने के पश्चात् बाहरवी कक्षा के छात्र-छात्राओं से अलग से बातचीत की उन्होंने स्कूल के अन्य सभी शिक्षकों को दूर रखते हुए एक शिक्षक के रूप में बच्चों से खुली चर्चा कर उनके मन की बात सुनी।
शिक्षा राज्य मंत्री ने छात्र-छात्राओं से पूछा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा नजदीक है। वे किस प्रकार अपनी तैयारी कर रहे हंै? क्या वे वन वीक सीरीज को पढ़कर परीक्षा देंगे या विषय की पुस्तक पढ़कर? अधिकांश छात्र-छात्राओं ने पुस्तक पढ़कर परीक्षा में भाग लेकर अच्छे नम्बर हांसिल करने की बात कही तो कुछ छात्रों ने वन वीक सीरीज का भी अध्ययन करने के बारे में बताया। स्कूल की छात्रा शमां परवीन से बात करने पर उसने बताया कि बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा में उसने 64 प्रतिशत अंक हांसिल किए थे इस बार उसने अच्छी तैयारी की और वे शतप्रतिशत अंक प्राप्त करने की दृष्टि से परिश्रम कर रही है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने इन बच्चों से पूछा कि परीक्षा में प्रश्नपत्र आने पर वे किस तरह उसको हल करते हंै इस पर अनेक छात्र-छात्राओं ने बताया कि प्रश्न पत्र को पढ़़ते ही प्रश्नवार उसका उत्तर देने की कोशिश करते हैं जिससे कि तय समय सीमा में उनके प्रश्नों उत्तर पूरा हो जाए।
शिक्षा मंत्री श्री देवनानी ने बच्चों को टिप्स दिया कि सर्वप्रथम वे प्रश्नों को ध्यान से पढ़े और उसे हल करें। जो उन्हे अच्छी तरह आता हो। उत्तर भी जितना पूछा गया है उसके अनुरूप ही दें।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कक्षा के रूप में बैठे छा़त्र-छात्राओं से बडी आत्मीयता से यह पूछा कि क्या उन्होंने बोर्ड की परीक्षा के पिछले पांच वर्षो के प्रश्न पत्र हल किए है? इस पर शतप्रतिशत बच्चों ने बताया कि उन्होंने कभी भी इस संबंध में सोचा ही नहीं है। शिक्षा राज्य मंत्री ने उन्हे बताया कि परीक्षा से पर्याप्त समय पूर्व उन्हे प्रत्येक विषय से संबंधित पुराने पंाच वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करना चाहिए। यदि इसमें वे सफल हो जाते हैं तो व बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पुस्तके पढ़ते समय कॉपी और पैन हमेशा साथ में रखना चाहिए। मुख्य तथ्यों को कॉपी में नोट करते रहना चाहिए इससे उस विषयवस्तु की मैमोरी उनके मतिष्क में बनी रहेगी। शिक्षा राज्य मंत्री के बच्चों से सीधी बातचीत कर उनके मन की बात समझने के वक्त पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया भी मौजूद थे।
शिक्षा राज्य मंत्री ने इस अवसर पर नवनिर्मित जल घर एवं मॉडल कक्षा कक्ष का उद्घाटन किया तथा वृक्षारोपण किया। इस मौके पर ग्राम सरपंच श्रीमती कूकी देवी व मंडी निदेशक श्री रूस्तम चीता भी मौजूद थे।
यहां आयोजित समारोह को शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी, पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत व जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने भी सम्बोधित किया।

1 thought on “देवनानी ने छात्र-छात्राओं के मन की बात सुनी”

  1. Most respectfully I beg to say that……
    Hamari govt.se.sec.school Akodiya (ajmer) me 9 post 3-4 years se empty hai…
    persent me yha study ki problam ….
    yha teacher nhi hone ki wajah se yha ki strenth bhut kam hai….or hamari school band honi ki possion me hai…kyoki yha teacher nhi hone ke karan…isse ham children ka future distroy ho rha hai….
    please yha teachers ko joining de jisse hum bhi apni study start kr ske ….please plzz plzzz plzzz plzzz

Comments are closed.

error: Content is protected !!