जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने पूरे जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण
unnamedअजमेर, 3 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देशानुसार आज मंगलवार को जिलेभर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पायी गई कमियों को तत्काल दूर करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया।
जिला कलक्टर के निर्देश पर जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों ने आज अपने-अपने क्षेत्रा में संचालित उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आयुर्वेद औषद्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में चिकित्सा अधिकारी एवं स्टाफ की उपस्थिति, केन्द्र पर मिलने वाली सुविधाए, आउटडोर की स्थिति, प्रसव की संख्या, लेबोरेट्री जांच, निःशुल्क दवाओं की उपलब्धता, भवन की स्थिति, स्वच्छता, चिकित्सा अधिकारियों का मुख्यालय पर ठहराव सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की गई।
सभी उपखण्ड अधिकारियों ने अपने क्षेत्रा के अधिकारियों के अलग-अलग दल बनाकर औचक निरीक्षण किए। निरीक्षण के दौरान कुछ स्थानों पर स्वास्थ्य केन्द्र बन्द पाए गए। कुछ जगह चिकित्सा अधिकारी अनुपस्थित पाए गए। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ऐसे प्रकरणों में अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

error: Content is protected !!