हर क्षेत्रा में नई शक्ति बन कर उभरी हैं बेटियां – श्रीमती राज

अजमेर में देश के पहले महिला एवं बाल विकास संकुल का लोकार्पण
बालिका कौशल विकास शिविर का समापन
12 टाॅपर बेटियों को हवाई यात्रा करवाएंगी श्रीमती भदेल

unnamed (1)अजमेर, 20 जून। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती कृष्णा राज ने कहा कि देश में आधी आबादी कही जाने वाली महिलाओं की स्थिति में बड़ा परिवर्तन आया है। वर्तमान में खेल, शिक्षा, विज्ञान और राजनीति सहित कोई ऐसा क्षेत्रा नहीं है, जहां बेटियों ने परचम नही फहराया हो। आज देश की बेटियां हर क्षेत्रा में एक नई शक्ति बनकर उभरी हैं। उनकी यह रफ्तार अब रूकने वाली नहीं है।
केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती राज ने आज अजमेर मंे जयपुर रोड पर दो करोड़ रूपये की लागत से बने देश के पहले महिला एवं बाल विकास संकुल का लोकार्पण तथा पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर का समापन किया। इस अवसर पर उनके साथ राज्य की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेडा, उप महापौर श्री सम्पत सांखला एवं अध्यक्ष प्रो. बी.पी. सारस्वत सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम श्रीमती राज ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में देश और प्रदेश एक नई करवट बदल रहा है। अब महिला, दलित, पिछड़े और वंचितों को आगे लाने के लिए शानदार काम किया जा रहा है।
केन्द्रीय मंत्राी श्रीमती राज ने कहा कि देश की बेटियां अब घर की चार दीवारी से बाहर निकल कर हर क्षेत्रा में अपना परचम लहरा रही हैं। खेल, विज्ञान, ज्ञान, राजनीति हो या कोई अन्य क्षेत्रा, हर जगह बेटियों ने अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज करवायी है। उन्होंने अजमेर मंे बेटियों को दिए गए कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर को एक अनूठी पहल बताते हुए कहा कि इससे बालिकाओं में नया आत्मविश्वास जगेगा। बालिकाएं इस सीखे हुए हुनर को अपना भविष्य संवारने के लिए उपयोग करंे।
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि आज अजमेर के लिए एक बड़ा अवसर है। देश के पहले महिला एवं बाल विकास संकुल भवन का अजमेर में लोकार्पण हुआ है। इससे महिलाओं एवं बालकों से संबंधित कामकाज को और गति मिलेगी। इसी तरह पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष बालिका कौशल विकास शिविर से बालिकाओं को जो ज्ञान मिला है, जो उनका कौशल विकास हुआ है वह उनके जीवन में एक नया और सकारात्मक मोड़ साबित होगा।
श्रीमती भदेल ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का प्रयास है कि हर हाथ को काम मिले, प्रदेश का युवा हुनरमंद हो। अब तक राजस्थान में 10 लाख युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इन प्रयासों के तहत अजमेर में एक हजार बालिकाओं को कौशल सिखाने के लिए आयोजित किया गया यह शिविर एक अहम शुरूआत हैं। इतना ही नहीं इस शिविर में टाॅपर रही बालिकाओं को निःशुल्क हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी।
संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए पूरी गम्भीरता के साथ प्रयास कर रहे हैं। राजस्थान में इस दिशा में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। शिविर में कौशल सीखने वाली बालिकाएं अपने हुनर को पहचान दिलाने के लिए पूरे प्रयास करें। ना सिर्फ स्वयं बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।
महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि इस तरह के आयोजन बालिकाओं का मनोबल बढ़ाने वाले साबित होंगे। यह एक शानदार और जानदार शुरूआत है। निश्चित रूप से इसके अच्छे नतीजे सामने आएंगे। बालिकाओं को सीखने का यह क्रम लगातार जारी रखना चाहिए। जिस तरह योग की साधना में निरन्तरता साधक के जीवन में निखार लाती है उसी तरह कौशल का विकास भी सफलता के लिए आवश्यक है।
उप महापौर श्री संपत सांखला ने कहा कि बालिकाओं का भविष्य संवारने के लिए यह एक अभिनव प्रयास किया गया। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल के नेतृत्व में बालिकाओं ने जोरदार प्रयास किया। इसके साथ ही एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी रही। जो बालिकाओं को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी।
अध्यक्ष प्रो. बी.पी.सारस्वत ने बालिकाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे नौकरी करने वाली नहीं बल्कि दूसरों को नौकरी देने वाली उद्यमी बने। देश तभी ओ बढ़ता है जब उसके युवा सशक्त एवं समर्थ होते है। मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे की प्रेरणा से महर्षि दयान्न्द सरस्वती विश्वविद्यालय में शुरू किया गया केन्द्रीय लघु उद्यमिता संस्थान आज पूरे प्रदेश में युवा उद्यमियों को तैयार करने की मिसाल बन चुका है।
इससे पूर्व सभी अतिथियों ने महिला एवं बाल विकास संकुल का लोकार्पण कर वहां बालिकाओं द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री हरीश झामनानी, श्री कंवल प्रकाश किशनानी, महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक शुचि शर्मा, उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर, श्री संदीप भार्गव, श्री अरविंद शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में बालिकाएं उपस्थित थी।

12 बालिकाएं करेंगी हवाई यात्रा
कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने विभिन्न कोर्सेज की टाॅपर बालिकाओं को हवाई यात्रा का तोहफा दिया। उन्होंने बताया कि फैशन डिजाईनिंग की टाॅपर पल्लवी चन्द्रा, शू मेकिंग की टाॅपर अंतिमिका राजपुरोहित, खाद्य एवं मसाला प्रशिक्षण में हर्षिता गोयल, बंदेज एवं गोटा में मानसी गहलोत, ब्यूटी पार्लर में खुशबू कच्छावा, कढ़ाई में अंजू चैधरी, मेहंदी में पूनम कुमावत, ज्वैलरी मेकिंग सोनल जोनवाल, नृत्य में दिव्या आलवानी, क्लेआर्ट में सोनिया नागी, वेस्ट मेटेरियल क्राफ्ट में आकांक्षा शर्मा एवं फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी में यशी ओझा टाॅपर रही इन सभी को हवाई यात्रा करायी जाएंगी। कार्यक्रम में इन सभी कोर्सेज के प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य 24 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 20 जून। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज आगामी 24 जून शनिवार को प्रातः जयपुर से रवाना होकर किशनगढ़ पहुंचेंगे। वे यहां सफाई कर्मचारियों की बस्ती का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात अजमेर आएंगे। वे अजमेर में सायं चार बजे सफाई कर्मचारियों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लेंगे तथा रात्रि विश्राम अजमेर में करेंगे। आयोग सदस्य दूसरे दिन 25 जून को अजमेर में प्रातः 10 सफाई कर्मचारी बस्तियों का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

error: Content is protected !!