जादू टोने के नाम पर मासूमों की जान से खिलवाड़

केकड़ी,भले ही दुनिया 21वीं सदी में जी रही हैं मगर भारत में आज भी जादू-टोना कर देवीय शक्तियों को प्राप्त कर अपने सभी दुख-दर्द एक पल में दूर करने चाह रखने वाले लोग किसी की भी जान के साथ खिलवाड़ करने से परहेज नहीं करते,अपने जीवन को सुखद बनाने के लिये वे किसी के भी जीवन के साथ बड़े आराम से खेल जाते हैं। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला सामने आया हैं अजमेर जिले के केकड़ी शहर का….
यहां के जयपुर रोड़ स्थित आदर्श काॅलोनी में रहने वाले महावीर शर्मा व उसके परिवार ने भी अपनी सुख समद्र्धी के लिये जादू-टोने का सहारा लिया और इस कृत्य को अंजाम देने के लिये उन्होने चुना अपने ही मोहल्ले के दो मासूम बच्चों को,जो उन्ही के सामने वाले घर में ट्यूशन पढ़ने के लिये आया करते हैं। महावीर शर्मा द्वारा किये गये इस घिनोने कृत्य से मोहल्लेवासियों में भारी आक्रोश भी व्याप्त हो गया तथा पिडि़त बच्चे की मां का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। साथ ही जब उनके सामने माहावीर शर्मा पहंुचे तो उन्हाने उसकी पिटाई तक भी कर डाली।
प्राप्त जानकारी के अनुसार हर रोज की तरह ही सोमवार शाम को भी आदर्श काॅलोनी में रहने वाले पूरणमल छीपा का 10 वर्षीय पुत्र अभिषेक छीपा तथा नारायण सैनी की पुत्री अनिता ट्यूशन पढ़ने के लिये आदर्श काॅलोनी में ही एक ट्यूशन सेंटर पर गये। ट्यूशन पढ़ने के पश्चात बच्चे जैसे ही घर लौटने के लिये निकले तो सामने रहने वाले महावीर शर्मा ने उन्हे अपने घर में बुलाया। मासूम बच्चे बिना कुछ सोचे-समझे उनके घर में चले गये। इसके बाद महावीर शर्मा व उसके साथी कथित तांत्रिक ने बच्चों को बैठा कर उनके सर पर एक चादर डाल दी व उन पर तांत्रिक क्रियाऐं करने लगे। इससे सहमी अनिता तो वहां से भाग छूटी मगर 10 वर्षीय अभिषेक को उन्होने वहीं बैठाये रखा और लगभग 1 घण्टे तक उसे प्रताडि़त करते रहे व उस पर तंत्र-मंत्र की विद्या करते रहे। इसके बाद जब अभिषेक घर पहुंचा तो वह घबराया हुआ सा था जिस पर उसके परिजनों से उससे पूरी बात पूंछी और जब उसने महावीर शर्मा व एक अन्य द्वारा अपने उपर जादू टोना करने के बात परिजनों को बताई तो परिजनों के होश फाख्ता हो गये।
इसका उलाहना देने जब परिजन महावीर शर्मा के घर पहुंचे तो वहां से महावीर शर्मा व उसका साथी फरार हो गये थे। इससे अभिषेक के परिजनों से वहां हंगामा कर दिया,परिजनों का कहना था कि जब से उनका बच्चा घर पर आया हैं अजीब-अजीब से बातें कर रहा हैं तथा खाना तक भी नहीं खा रहा हैं। परिजनों द्वारा हंगामा खड़ा करने के साथ ही मौके पर भारी भीड़ जमां हो गई तथा मोहल्लेवासियों व परिजनों ने केकड़ी पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी। पुलिस को जानकारी देने के काफी समय बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंची जिससे मोहल्लेवासियों में भारी आक्रोश व्याप्त हो गया।
इसी दौरान महावीर शर्मा अपने घर पर पहुंच गया जिसे देखते ही अभिषेक की मां उससे उलझ गई तथा अपनी नम आंखों से उससे अपना बच्चा मांगने लगी। इसी दौरान महावीर शर्मा की पत्नि व अभिषेक की मां के बीच भी काफी गहमा गहमी भी हो गई जिससे माहौल गरमा गया। वहीं दूसरी ओर महावीर शर्मा अपने द्वारा किये गये कृत्य की हाथ जोड़ कर मांफी अभिषेक की मां से मांगने लगा जिससे यह तो जगजाहिर हो ही गया कि आखिर महावीर शर्मा ने उनके बच्चे के साथ कुछ किया जरूर हैं।
इस पूरे घटनाक्रम के काफी समय बाद केकड़ी पुलिस के उप निरीक्षक मनमोहन मौके पर पहुंचे जिन्हे मौहल्लेवासियों का विरोध भी झेलना पड़ा। साथ ही जब मिडियाकर्मियों ने उपनिरीक्षक से मामले की जानकारी मांगी तो उन्होने रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद कार्यवाही करने की बात कहते हुए पूरे मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।
बहरहाल जादू-टोने की ऐसी घटनाओं से अनेकों लोगों की जानें अब तक जा चुकी हैं बावजूद इसके देवीय शक्तियों को प्राप्त करने के मोह में लोग ऐसी अंधविश्वास की बातों पर यकीन कर किसी की भी जान के साथ खेलने से बाज़ नहीं आते हैं।

-पीयूष राठी

error: Content is protected !!