अब टाटा मोटर्स नहीं करेगा विज्ञापन में एस्टरिस्क (*) का उपयोग

देश में विज्ञापनों पर नियंत्रण रखने वाले संस्था एडवरटाइजिंग स्टैण्डर्ड काउन्सिल ऑफ़ इंडिया ने टाटा मोटर्स द्वारा जारी विज्ञापनों में एस्टरिस्क (*) और हैश (#) के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। टाटा मोटर्स 7 अक्टूबर के बाद ऐसे विज्ञापन जारी नहीं कर सकेगा।

अजमेर के एक दैनिक समाचार पत्र में दिनांक बीस अगस्त 2018 को ‘टाटा मोटर्स’ कंपनी का टाटा योद्दा पिकअप का विज्ञापन प्रकाशित हुआ। विज्ञापन में कंपनी द्वारा 3 साल या एक लाख किलोमीटर तक फ्री मेंटेनेंस देने का तथ्य लिखा है जिसके साथ में हैश व् एस्ट्रिक (#*) लगा हुआ है जिसका अर्थ है कि ऐसा मेंटेनेंस कुछ शर्तो के साथ देय है। विज्ञापन में एस्ट्रिक के लिए लिखा है कि इन दोनों में से कोई एक स्कीम लागू होगी किन्तु # के साथ लिखा है “नियम व शर्ते लागू” मैंने पूरे पेज पर उन नियम व शर्तो की तलाश की किन्तु कहीं नहीं मिली।

माननीय राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग द्वारा एस्ट्रिक ( * ) लगाकर विज्ञापन प्रकाशित करना उपभोकताओ के साथ छल माना है और भारी जुर्माने के साथ ऐसे विज्ञापनों पर रोक लगाने के आदेश जारी किये हैं। विज्ञापन दाता का कर्त्तव्य है कि वो अपने उत्पाद की विशेषता अथवा प्रस्ताव के साथ ही लागू होने वाली शर्तों का भी उतने ही मोटे अक्षरों में उल्लेख करे जिस साईज में उसने उत्पाद की विशेषता अथवा प्रस्ताव बताया है।

इस भ्रामक विज्ञापन की शिकायत मैंने एएससीआई मुंबई को भेजी, ASCI द्वारा शिकायत को सही पाया और टाटा मोटर्स को हिदायत दी है कि 07 अक्टूबर के बाद इस विज्ञापन में संशोधन करने के बाद ही विज्ञापन जारी करें।

तरुण अग्रवाल
332 / 31 , पटेल नगर
तोपदड़ा, अजमेर
राजस्थान
मोबाइल – 9214960776
ईमेल [email protected]

error: Content is protected !!