दिव्यांगों को मतदान के लिए समस्त सुविधायें प्रदान करें

अजमेर/ब्यावर, 26 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं सुपरवाईजरों से कहा है कि वे निर्वाचन का कार्र्य गंभीरता एवं सतर्कता के साथ करें। साथ ही दिव्यांगों कों मतदान दिवस पर मतदान बूथ तक लाने एवं मतदान करवाने के लिए उनकी पूरी मदद करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्रवार को जिले के मसूदा एवं ब्यावर उपखण्ड मुख्यालयों पर आयोजित ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं सुपरवाईजरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाना एवं उन्हें परिवहन सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके लिए पूर्व तैयारी सुनिश्चित कर लें। इस कार्य में आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी तथा एएनएम का सहयोग भी लिया जा सकता है। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को भी समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर सहयोग करने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि हर मतदाता के पास मतदाता परिचय पत्र उपलब्ध करा दिया गया है। सभी मतदाता वोटर आईडी से मतदान करेंगे। उन्होंने ने बताया कि प्रत्येक दिव्यांग को व्यक्तिगत रूप से आमंत्र पत्र भी भिजवाया जा रहा है जो उन्हें समय पर पहुंचाए ताकि वह मतदान दिवस पर अपना करने आ सकेें। उन्होेंने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया कि वे 3 दिसम्बर को प्रत्येक बूथ पर उस क्षेत्र के दिव्यांग अपना मतदान केन्द्र देख ले, यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूचियो से शिफ्िंटग कर चुके मतदाताओं की जानकारी बीएलओ से प्राप्त की तथा उन्हें निर्देशित किया कि वे एव सुपरवाईजर पुनः मतदाता सूचियों की जांच कर ले, इसमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं रहे। उन्होंने दिव्यांगों के साथ साथ अतिवृद्ध एवं नेत्रहीनों को भी मतदान कार्य में सहयोग प्रदान करने के सहयोग निर्देश दिये।

उन्होंने ब्यावर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया कि विधान सभा के इस चुनाव में पहली बार वीवीपेट का उपयोग होगा जिसकी जानकारी आमजन को दी जाए। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया तथा जगह जगह इसके प्रदर्शन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

बीएलओ को वितरित किये बैंग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर मसूदा एवं ब्यावर में समस्त बीएलओ को निर्वाचन विभाग मौनो लगे बैंग भी वितरित किये ताकि बीएलओ अपने महत्वपूर्ण रिकोर्ड बैंग में रखकर क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक कर सकें।

दिव्यांगों को दिये निमंत्रण पत्र
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मसूदा में दिव्यांगों को मतदान दिवस मतदान करने के लिए मौके पर ही निमंत्रण पत्र एवं स्मृति चिन्ह् भी प्रदान किये तथा उन्हें आगामी 7 दिसम्बर को मतदान दिवस पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री एम. एल. नेहरा, आईएएस प्रक्षिशु तेजस्वी राणा, ब्यावर के उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चौधरी, मसूदा के उपखण्ड अधिकारी श्री पर्वत सिंह चुडावत सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी, बीएलओ एवं सुपरवाईजर उपस्थित थे।

error: Content is protected !!