मतदान दलों के कार्मिकों को मिलेगा गहन प्रशिक्षण

अजमेर, 30 अक्टूबर। जिले में विधानसभा आम चुनाव 2018 को त्रुटिरहित सम्पादित कराने के लिए मतदान दलों के कार्मिकों का रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर गहन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए समस्त मतदान दलों को दो चरणों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ये प्रशिक्षण विधानसभावार रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर आयोजित होंगे। प्रशिक्षण को गहन बनाने के लिए केवल 50-50 प्रशिक्षणार्थियों के समूह में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए प्रभारी अधिकारी एवं पर्यवेक्षक अधिकारी नियुक्त किए गए है। इनके द्वारा मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा प्रभावी प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणर्थियों की उपस्थिति मतदान दल गठन प्रकोष्ठ द्वारा ली जाएगी। इसकी सूचना तुरन्त प्रशिक्षण प्रकोष्ठ को दी जाएगी। उपस्थिति उन्हीं प्रशिक्षणार्थियों की मानी जाएगी जिन्होंने प्रशिक्षण के उपरान्त मूल्यांकन प्रश्न पत्र के परिणाम में उत्तीर्ण होंगे। अनुत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को उत्तीर्ण होने तक लगातार प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षणार्थियों के यात्रा भत्ता बिल लेखाशखा काउंटर पर जमा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में मतदाता सूची काउंटर की स्थापना की जाएगी। यहां पर प्रशिक्षणार्थी अपना नाम मतदाता सूची में देखकर प्रपत्र 12 भर सकेंगे। इससे चुनाव कार्य में लगे मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित हो सकेगा। काउंटर पर अन्य स्थानों की मतदाता सूची देखने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। डाकमत पत्र प्रकोष्ठ द्वारा डाक मतपत्रों के आयोजन प्रपत्र 12 लेने के लिए काउंटर स्थापित किया जाएगा। यहां डाकमत पत्र की जांच कर उसे जमा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण 50-50 के समूह में प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक समूह के लिए अलग से विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर उपलब्ध करवाए गए है। प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण मिलने से सिखने में आसानी रहेगी। प्रत्येक 10 प्रशिक्षणार्थियों के लिए एक ईवीएम मशीन व वीवीपेट का सैट उपलब्ध करवाया जाएगा। ईवीएम की सिलिंग, एड्रेस टेग, स्पेशल टेग, ग्रीन पेपर सील, स्ट्रीप सील, पिंक पेपर सील, वीवीपेट स्लीप सिलिंग का काला लिफाफा एवं प्लास्टिक बॉक्स के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment