अपना लक्ष्य खुद निर्धारित करें, तभी मिलेगी सफलता – खाचरियावास

सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लें और लक्ष्य के लिए जुट जाएं- श्री भाटी
अजमेर में क्षत्रिय समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न

अजमेर, 03 फरवरी। परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्राी श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है कि हम अपना लक्ष्य खुद निर्धारित करें और उसे हासिल करने के लिए जुट जाएं। जब तक लक्ष्य हासिल ना हो तब तक किसी भी तरह के व्यसन से स्वयं को दूर रखें। युवा अनुशासन और समर्पण के साथ प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी।
परिवहन मंत्राी श्री खाचरियावास ने आज उच्च शिक्षा राज्य मंत्राी श्री भंवर सिंह भाटी के साथ अजमेर के जवाहर रंगमंच पर श्री क्षत्रिय विकास एवं शोध संस्थान द्वारा आयोजित समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री खाचरियावास ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए मजबूत इरादों की आवश्यकता होती है। कोई भी आपको आगे बढ़ाने नहीं आएगा, युवाओं को स्वयं अपना लक्ष्य तय कर आगे बढ़ना होगा।
उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि एक बार आपने लक्ष्य तय कर लिया तो फिर उस राह पर निकल पड़ों। सफलता की राह में आपको डराने और हताश करने वाले बहुत मिलेगे लेकिन इनसे प्रभावित हुए बिना आगे बढ़ते रहे। सफल वही होगा जो अपने काम से प्रेम करेगा और किसी तरह की शर्म नही करेगा। वर्तमान युग संगठन का युग है। हमें एकांकी चलने के बजाए सभी को साथ लेकर चलना चाहिए।
श्री खाचरियावास ने युवाओं का आह्वान किया कि जब तक अपना लक्ष्य हासिल नही कर लें तब तक किसी तरह के व्यसन या गलत आदत को नही अपनाएं। जिन्दगी में मौका सिर्फ एक बार मिलता है। उस अवसर को पहचाने और आगे बढ़ जाए। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे बच्चों पर अपनी पसन्द थोपने के बजाए बच्चों की रूचि के अनुसार कैरियर तय करने है।
उच्च शिक्षा मंत्राी श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि परिवार और समाज व्यक्ति की सबसे बड़ी शक्ति होता है। यहां सभी को साथ लेकर चलने और सम्मान देने की आवश्यकता है। युवा अपने परिवेश के सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लें, उनसे मार्ग दर्शन प्राप्त करें और उनके जीवन से सीख लेकर अपना लक्ष्य तय करें। वर्तमान युग प्रतिस्पद्र्धा का युग है। सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और जुनून की आवश्यकता होती है।
उन्होंने कहा कि किसी का अंधा अनुसरण करने, देखा देखी या होड़ करने के बजाए युवा अपने कैरियर को स्वयं दिशा प्रदान करें। वर्तमान में कई ऐसे क्षेत्रा है जिनमें सफलता की अपार संभावनाएं है। हमें उन क्षेत्रों को भी देख समझकर चुनना चाहिए।
वरिष्ठ पत्राकार एवं न्यूज 18 राजस्थान के सीनियर एडिटर श्री श्रीपाल शक्तावत ने कहा कि युवाओं को आगे बढ़ाने में समाज को भी अपनी भूमिका निभानी होगी। सिर्फ आई.ए.एस. या आई.पी.एस. ही नहीं हमें अपने युवाओं को अन्य क्षेत्रांे में भी कैरियर बनाने के लिए प्रेरित करना होगा। कार्यक्रम को आई.पी.एस. श्री वी.के.सिंह, आई.पी.एस. श्री अमन सिंह, न्यायिक सेवा के अधिकारी श्री शक्ति सिंह शेखावत सहित अन्य प्रबुद्ध जनों ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में राजकीय सेवा, शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय मुकाम हासिल करने वाले क्षत्रिय समाज के लोगों का सम्मान किया गया।

परिवहन मंत्राी ने किया बस स्टैण्ड का निरीक्षण, यात्रियों से लिया फीडबैक
अजमेर, 03 फरवरी। परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्राी श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आज अजमेर के केन्द्रीय बस स्टैण्ड का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों के साथ बस स्टैण्ड पर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं सुधार के निर्देश दिए। वे बस स्टैण्ड स्थित वर्कशाॅप भी पहंुचे और कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने बसों से यात्रा कर रहे यात्रियों से भी रोडवेज की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक लिया। इस अवसर पर उनके साथ अध्यक्ष श्री विजय जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इससे पूर्व बस स्टैण्ड पर रोडवेज कर्मचारी संघ सहित अन्य संगठनों ने उनका स्वागत किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!