चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा अजमेर में, हिंदुस्तान जिंक के कार्यक्रम में भाग लेंगे

रघु शर्मा
अजमेर, 8 फरवरी। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा अपनी दो दिवसीय यात्रा पर आज शुक्रवार को अजमेर पहुंचे। डॉ. शर्मा ने स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लिया। डॉ. शर्मा कल शनिवार को प्रातः 10 बजे राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में हिंदुस्तान िंजक द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। चिकित्सा मंत्री जिंक की नंदघर एवं खुशी बांटिये परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

प्रतिभाशाली युवा कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुतियां
ब्लॉक एवं जिला स्तर पर आयोजित होंगे युवा महोत्सव
अजमेर, 8 फरवरी। राज्य के प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज करने के लिए ब्लॉक एवं जिल स्तर पर युवा महोत्सव आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान ने कहा कि जिले में प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज करके उन्हें प्रशिक्षण एवं छात्रवृति की सुविधा प्रदान कर राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार किया जाएगा। कलाकारों की खोज के लिए 15 एवं 16 फरवरी को ब्लॉक स्तर पर तथा 20 फरवरी को जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 15 से 29 वर्ष की आयु के युवा राजस्थान यूथ बोर्ड की वैबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। पंजीयन से प्राप्त हार्ड कॉपी को प्रतिभागी द्वारा प्रतियोगिता स्थल पर जमा कराना होगा।
उन्होंने कहा कि इन महोत्सव में 16 सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इनमें सामूहिक लोक नृत्य, सामूहिक लोक गायन, नाटक, चित्रकला, एकल हिन्दूस्तानी शास्त्रीय गायन, कत्थक, भरतनाट्यम, मणीपुरी, कचीपुरी, एवं ओडिसी जैसे शास्त्रीय नृत्य, चित्रकला, नाटक, आशुभाषण एवं सितार, बांसूरी, तबला, मृदगंम, वीणा, हॉरमोनियम तथा गीतार पर क्लासीकल इंस्ट्रूमेंटल सोलो शामिल है। राजस्थान में लुप्त हो रही फड, रम्मत, रावण हत्था, माण्डणा, भित्ती चित्र, लांघामांगणिहार, कठपुतली, खड़ताल, मोरचंग, भपंग एवं अलगोजा की कला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। प्री रिकॉडिड म्यूजिक, फिल्मी गीत पर दी गई प्रस्तुति प्रतियोगिता में मान्य नहीं होगी। प्रतिभागी को वाद्य यंत्र अपने स्वयं के स्तर पर ही लाने होंगे।

इस तरह कराएं पंजीयन
युवा कलाकार युवा महोत्सव में भाग लेने के लिए ऑनलाइन राजस्थान यूथ बोर्ड की वैबसाइट पर पंजीयन करवा सकते है। वैबसाइट पर कल्चरल यूथ टेलेंट सर्च फेस्टिवल 2019 में पार्टीसिपेंट रजिस्ट्रेशन बटन को क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर संभाग, जिला एवं ब्लॉक को सलेक्ट करके चाही गई जानकारियां भरनी होगी। फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के उपरान्त उसका प्रिंट आउट ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के स्थल पर जमा कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आभाव में युवा प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगे। प्रतिभागी राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए। आयु संबंधी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

युवाओं को मिलेगा उचित मंच
श्री चौहान ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर चयनित युवाओं को जिला स्तर पर एवं संभाग स्तर पर कला प्रदर्शन का अवसर प्रदान किया जाएगा। संभाग स्तर से विजेता युवा राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे। राष्ट्रीय युवा विजेता अन्तर्राष्ट्रीय युवा आदान प्रदान कार्यक्रम में हिस्सेदार बनेंगे। ब्लॉक, जिला एवं संभाग स्तर पर प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले कलाकारों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार भी दिए जाएंगे। राज्य स्तर पर विजेताओं को नगद राशि देने का भी प्रावधान है।

इन स्थानों पर होगी प्रतियोगिताएं
ब्लॉक स्तर की प्रतियोगिताएं 15 एव ं16 फरवरी को प्रातः 10 बजे से आयोजित होगी। अजमेर शहर की राजकीय तोपदड़ा विद्यालय में, किशनगढ़ की स्थानीय स्काउट भवन तथा नसीराबाद एवं श्रीनगर की नसीराबाद में सीनियर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा ब्यावर एवं जवाजा की राजकीय पटेल सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय ब्यावर में होगी। इसी प्रकार भिनाय, मसूदा (बिजयनगर भी), अरांई, पीसांगन, केकड़ी (सरवाड़ भी) की प्रतियोगिता यहां स्थित राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में होगी।

इस अवसर पर स्काउट के सहायक राज्य संगठन आयुक्त श्री विनोद दत्त जोशी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री राधेश्याम शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा, समस्त सीबीईओ, स्काउट गाईड के एडीसी, सचिव एवं स्काउट के सीओ श्री विनोद घारू उपस्थित थे।

पांच दिवसीय प्रदर्शनी सूचना केन्द्र में
अजमेर, 8 फरवरी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गांधीवादी डॉ. सुब्बाराव के 91वें जन्म दिवस के अवसर पर अजमेर जिले में पांच दिवसीय जिला स्तरीय प्रदर्शनी एवं विधिध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में 5 दिवसीय कार्यक्रमों के अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन 11 फरवरी से 15 फरवरी तक किया जाएगा। प्रदर्शनी का शुभारम्भ 11 फरवरी को प्रभातफेरी के पश्चात गांधी जी के संदेश के साथ किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में गांधी के जीवन दर्शन के बारे में प्रकाश डाला जाएगा। कार्यक्रमों में जिला स्तर पर निबंध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। भाषण के लिए सद्भावना और विकास विषय निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार अन्तिम दिन गांधी दर्शन पर आधारित जन कल्याणकारी योजनाएं विषय पर संगोष्ठि का आयोजन भी किया जाएगा। इन समस्त कार्यक्रमों के लिए सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!