आदर्श चुनाव आचार संहिता की हो पालना- चांपावत

ब्यावर, 11 मार्च । भारत निर्वाचन आयोग ने रविवार सायं लोकसभा आम चुनाव 2019 की घोषणा कर दी है। प्रदेश में दो चरणों में मतदान होगा । प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए 29 अपे्रल को तथा द्वितीय चरण में 12 लोकसभा सीटों के लिए 6 मई को मतदान होगा । चुनाव घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इस सम्बन्ध में नगर परिषद के आयुक्त श्री राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैैठक का आयोजन सोमवार को उपखण्ड अधिकारी सभागार में आयोजित हुई।
श्री चांपावत ने कहा कि ब्यावर क्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार सहिंता की पालना सुनिश्चित की जानी चाहिए। आम चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्भिक होकर टीम भावना से कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि राजनैतिक दलों के होर्डिग्स एवं बैनर हटा दिए जाए। स्थानान्तरण पर जिन लोगों ने नवीन पद स्थापन पर अभी तक जोईनिंग नहीं की है वे अब जोईनिंग नही कर सकेंगें। विशेष परिस्थिति में चुनाव आयोग की अनुमति से जोईनिंग की जा सकेगी। आचार संहिता लगने के साथ ही अब सांसद, विधायक मद से कोई स्वीकृति जारी नही होगी और न ही कोई उद्घाटन या शिलान्यास होगा। किसी प्रकार के विकास कार्य के विज्ञापन भी जारी नही होंगे।
उन्होंने कहा कि राजनैतिक व्यक्ति एवं जन प्रतिनिधि के द्वारा सर्किट हाउस एवं डाक बंगले का उपयोग लेने से पूर्व अनुमति लेनी होगी। जन प्रतिनिधियों के द्वारा सार्वजनिक उदघाटन एवं शिलान्यास नहीं किए जाएंगे। निर्वाचन क्षेत्र में शासकीय दौरों को अंजाम नहीं दिए जा सकेंगे। सरकार तथा कल्याणकारी योजनाओं के विज्ञापन पर तुरन्त प्रभाव से निर्वाचन आयोग के द्वारा रोक लगाई गई है। इस सम्बन्ध में आयोग के निर्देशानुसार कार्यालयों में प्रदर्शित महत्वपूर्ण राजनैतिक व्यक्तियों के चित्र हटाये जाएं।
इस अवसर पर उप अधीक्षक पुलिस श्री हीरालाल सैनी, जवाजा विकास अधिकारी श्री विजेन्द्र कुमार शर्मा, श्री शलभ टण्डन सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!