परवान पर पहुंची पुष्कर मेले की रंगत

पुष्कर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में जहां धार्मिक मेले के शुभांरम्भ से ही पूरी पुष्कर नगरी आध्यात्म और लोक संस्कृति के रंग में डूब गई है, वहीं सांस्कृतिक समारोह मेले को चार चांद लगा रहे हैं। बीती रात मेला मैदान पर आयोजित भजन संध्या में बॉलीवुड के मशहूर गीतकार संगीतकार रविन्द्र जैन ने भक्ति रस की गंगा बहा कर उपस्थित मेलार्थियों और अधिकारियों को भावमग्न कर दिया।
श्री सीमेन्ट परिवार की ओर से आयोजित भजन संध्या का आगाज रविन्द्र जैन ने मंगल भवन अमंगल हारी चोपाई से किया। इसके बाद तीर्थ गुरू पुष्कर की शान में गीत और भजन प्रस्तुत कर तालिया बटोरीं।
इससे पूर्व भरतपुर डीग से आये लोक कलाकारों ने कृष्णा बेली नृत्य की प्रस्तुति से वृन्दावन की छटा तीर्थ नगरी पुष्कर में बिखरा दी। कलाकारों ने मयूर नृत्य, चरकुला रास डांडिया और फूलों संग होली खेलकर उपस्थित दर्शकों के सामने ब्रज का नजारा पेश कर मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर, सम्भागीय आयुक्त किरण सोनी गुप्ता, जिला कलेक्टर वैभव गालरिया, पालिका अध्यक्ष मंजू कोडिया, मेला अधिकारी निशु अग्निहोत्री सहित अन्य अधिकारी और मेलार्थीयों ने भजन और नृत्य का जमकर लुप्त उठाया।
रविवार को पुष्कर मेले के दौरान देशी विदेशी पर्यटकों के बीच साफा, तिलक और मूंछ प्रतियोगिता आयोजित की गयी। बीकानेर के गिरधर व्यास ने अपनी 17 फीट मूछों का प्रदर्शन कर पहला इनाम जीता। उसने बताया कि वह पिछले 27 सालों से अपनी मूछों का लालन पालन बच्चों की तरह कर रहा है। प्रतियोगिता में 12 प्रतियोगी शामिल हुए, जिनमें पादूकला के राजेन्द्र जोशी ने दूसरा, पाली के रामसिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया। इन दोनों की मूछें भी अलग अलग आकार की थी। दो विदेशी पर्यटकों ने भी अपनी मूछों का प्रदर्शन कर अपनी मौजूदगी दिखाई।
error: Content is protected !!