नेहरू युवा केन्द्र कौशल विकास के कार्यक्रमों में सहभागिता निभाएं

अजमेर, 19 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री आनंदी लाल वैष्णव ने कहा है कि नेहरू युवा केन्द्र कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़े। वे ग्रामीण क्षेत्र में सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए भी जन जागरूकता के कार्य करें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र मण्डल स्तर पर गांवों को गोद लेकर विभिन्न कार्यक्रमों की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। साथ ही लोगों को आर्थिक सम्बलन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों से जोडे।
उन्होंने कहा कि युवा केन्द्र महिला शिक्षा के साथ उन्नत कृषि के तरीके अपनाने तथा सॉयल हेल्थ कार्ड बनाने के कार्य में सभी अपनी भागीदारी निभायें। उन्होंने कहा कि युवा केन्द्र गांवों में अधिकांश कार्यक्रम आयोजित करता है। इनमें वे अन्य विभागों के साथ समन्वित प्रयास एवं साझा कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन स्तर में बदलाव लायें।
बैठक में नेहरू युवा केन्द्र उदयपुर के उप निदेशक श्री श्यामसिंह राजपुरोहित ने केन्द्र द्वारा राज्य स्तर पर चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रशिक्षण की जानकारी दी। बैठक में निर्णय लिया गया कि नेहरू युवा केन्द्र का कार्यालय को युवा छात्रावास में स्थानान्तरित किया जाये । ताकि केन्द्र और अधिक प्रभावी तरीके से कार्यक्रमों की क्रियान्विति सुनिश्चित कर सकें।
इस मौके पर जिला युवा समन्वयक श्री शरद त्रिपाठी ने वर्ष 2018-19 में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी वहीं चालू वित्तीय वर्ष के लिए वार्षिक कार्य योजना की जानकारी दी। जिसका बैठक में अनुमोदन किया गया।
बैठक में चिकित्सा, उद्योग, क्षेत्रीय प्रचार, लीड बैंक सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर की लसाड़िया (केकड़ी) में रात्रि चौपाल शुक्रवार को
अजमेर, 19 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा शुक्रवार 20 सितम्बर को पंचायत समिति केकड़ी के लसाड़िया ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल लगाकर जन समस्या सुनेंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को रात्रि चौपाल में आवश्यक रूप से उपस्थित होकर अपने अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के शिविर 23 एवं 24 को
अजमेर, 19 सितम्बर। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत जिले में 23 एवं 24 सितम्बर को उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर शिविरों के आयोजन किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि योजना के तहत अधिक से अधिक कृषकों का पंजीयन किए जाने के लिए इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम सेवक, पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, व्यवस्थापक, ग्राम सेवा सहकारी समिति अधिक से अधिक किसानों का पंजीयन कराए जाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( पीएम-केएमवाई) 9 अगस्त से प्रभावी की गई है। यह योजना लघु और सीमान्त किसानों के लिए वृद्धावस्था पेंशन है जो स्वैच्छिक और अंशदायी है। उक्त योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के लघु और सीमान्त किसान ही सम्मिलित हो सकेंगे, 18 वर्ष से किसान को 55 रूपए प्रतिमाह एवं 40 वर्ष तक के किसान को 200 रूपए प्रतिमाह का अंशदान जमा कराना होगा।
उन्होंने बताया कि किसान द्वारा पंजीयन सीएससी एवं ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से किया जाना है। पात्र कृषक को योजनान्तर्गत आवेदन हेतु जमाबंदी, बैंक की पासबुक, आधार कार्ड इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। कृषक को नोमिनि व जन्म तिथि की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी साथ ही पीएम किसान योजनान्तर्गत प्राप्त राशि में से बैंक बचत खाते को ओटो डेबिट करने की सहमति प्रस्तुत करने पर खाते को नामे कर अंशदान राशि भिजवाने का प्रावधान भी रखा गया है।

error: Content is protected !!